WhatsApp Chat Lock: अगर पार्टनर से WhatsApp पर करनी हो प्राइवेट चैट? ये खास फीचर आपके आ सकता है बहुत काम, जान लें पूरा प्रोसेस
trendingNow11883560

WhatsApp Chat Lock: अगर पार्टनर से WhatsApp पर करनी हो प्राइवेट चैट? ये खास फीचर आपके आ सकता है बहुत काम, जान लें पूरा प्रोसेस

WhatsApp Chat Lock: अगर आप व्हाट्सएप पर अपनी पार्टनर या किसी अन्य खास से प्राइवेट चैट करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक खास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं. यह फीचर आपके बहुत काम आ सकता है. 

WhatsApp Chat Lock: अगर पार्टनर से WhatsApp पर करनी हो प्राइवेट चैट? ये खास फीचर आपके आ सकता है बहुत काम, जान लें पूरा प्रोसेस

WhatsApp Chat Lock Enable Process: आजकल की दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जो मैसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल न करता हो. भारत में भी इस ऐप को इस्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में है. हर साल इस संख्या में निरंतर बढ़ोतरी होती जा रही है. इसकी वजह इसमें मौजूद प्राइवेसी सिक्योरिटी के अहम फीचर्स हैं. आज हम आपको व्हाट्सऐप के ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी से भी प्राइवेट चैट कर सकते हैं और किसी को इस बात की कानोंकान खबर भी नहीं होगी.  

सभी तरह के फोन पर उपलब्ध

व्हाट्सऐप के इस नए खास फीचर का नाम चैट लॉक (WhatsApp Chat Lock) है. यह नया फीचर सभी तरह के Android और iPhone पर उपलब्ध है. अगर आप अपनी पार्टनर, किसी दोस्त या रिश्तेदार से प्राइवेट चैट करना चाहते हैं तो चैट लॉक का फीचर आपके बहुत काम आ सकता है.आप इस फीचर को ऑन करके अपनी सबसे खास चैट्स को पासवर्ड से सेफ रख सकते हैं. 

जब भी आप अपनी सीक्रेट चैट को पढ़ना चाहेंगे या किसी मैसेज को भेजना होगा तो अपने चैट लॉक को अनलॉक करना होगा. इसके लिए आप फिंगरप्रिंट स्कैनर, फेस आईडी या पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉक लगा सकते हैं. इनमें से किसी भी एक चीज के जरिए आप उस लॉक को खोल या बंद कर सकते हैं. 

चैट लॉक यूज करने का तरीका (How to Lock Individual Chats on WhatsApp)

  • अपने iPhone या Android फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें.
  • फिर उस चैट बॉक्स को खोलें, जिससे आप प्राइवेट चैट करना चाहते हैं.
  • उस चैट बॉक्स (WhatsApp Chat Lock) खोलने के बाद ऊपर नाम पर क्लिक करें. वहां पर लिस्ट में कई विकल्प दिखाई देंगे. 
  • Disappearing Messages के ठीक नीचे देखने पर आपको Chat Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. 
  • इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद वो चैट लॉक हो जाएगी.
  • चैट लॉक होने के बाद वो चैट Locked Chats ऑप्शन में चली जाएगी. 
  • इसके बाद कोई भी मैसेज मिलने पर आपके पास Message unread का नोटिफिकेशन आएगा. 
  • उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके आप चैट को देख और पढ़ सकते हैं. 
  • आप इस फीचर के जरिए लॉक हुई बाकी सारी चैट्स देख सकेंगे. 

ये भी है ऑप्शन

अगर ट्राई करने के बाद भी आपको सीक्रेट चैट का ऑप्शन दिखाई न दे तो आप स्लाइड हल्की सी नीचे करें. इसके बाद आपको लॉक्ड चैट्स दिख जाएगी. हालांकि उसका इस्तेमाल करने के लिए आपको फिंगरप्रिंट या पासकोड का इस्तेमाल करना करना होगा. इस तरह से आपकी चैट दिखने लगेगी और आप किसी से भी व्हाट्सएप पर प्राइवेट चैट कर सकेंगे.

Trending news