WhatsApp ने दिया भारतीयों को झटका! बंद किए 36 लाख अकाउंट्स, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं
Advertisement

WhatsApp ने दिया भारतीयों को झटका! बंद किए 36 लाख अकाउंट्स, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं

WhatsApp ने दिसंबर 2022 के महीने में भारत में 36 लाख से अधिक 'आपत्तिजनक' अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधन किया जा रहा है.

 

WhatsApp ने दिया भारतीयों को झटका! बंद किए 36 लाख अकाउंट्स, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं

WhatsApp ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में दिसंबर 2022 के महीने में भारत में 36 लाख से अधिक 'आपत्तिजनक' अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधन किया जा रहा है. आइए जानते हैं क्या है रिपोर्ट में...

3.6 मिलियन अकाउंट्स को किया ब्लॉक

कंपनी का कहना है कि 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच 3,677,000 वॉट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इसमें से 1,389,000 अकाउंट्स को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

भारत में कितने हैं वॉट्सएप यूजर्स

शिकायत के बाद वॉट्सएप ने यह अकाउंट्स को बैन करने का फैसला लिया. बता दें, देश में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में दिसंबर में 1,607 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और 'कार्रवाई' के रिकॉर्ड 166 थे. वॉट्सएप के स्पोक पर्सन ने कहा, 'IT नियम 2021 के तहत, हमने 2022 के महीने में अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सएप ने दिसंबर के महीने में 3.6 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.'

इस बीच, एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में एक प्रमुख बढ़ोतरी देते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 'डिजिटल नागरिक' के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।संशोधन यूजर्स को ऐसे कंटेंट अपलोड करने से रोकने के लिए उचित प्रयास करने के लिए मध्यस्थों पर कानूनी दायित्व डालते हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news