WhatsApp: देश में हर मिनट 44 वॉट्सएप अकाउंट होते है बैन, जानें कंपनी कैसे बैन करती है किसी का नंबर?
Advertisement
trendingNow11286540

WhatsApp: देश में हर मिनट 44 वॉट्सएप अकाउंट होते है बैन, जानें कंपनी कैसे बैन करती है किसी का नंबर?

WhatsApp Ban: वॉट्सएप (WhatsApp) की रिपोर्ट बताती है कि जून के महीने में देश में 22.10 लाख वॉट्सएप (WhatsApp) अकाउंट को बैन कर दिया गया.

WhatsApp: देश में हर मिनट 44 वॉट्सएप अकाउंट होते है बैन, जानें कंपनी कैसे बैन करती है किसी का नंबर?

WhatsApp account Ban: हाल ही में जारी वॉट्सएप (WhatsApp) की मासिक रिपोर्ट में पता चला कि जून महीने में देश में 22 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन हुए हैं. एक साल में ये करीब 2.6 करोड़ अकाउंट बैन हो गया है. साल 2019 में जहां पूरी दुनिया में हर महीने 20 लाख अकाउंट बैन होते थे, उतने अकाउंट अब सिर्फ भारत में बैन हो रहे हैं. जानिए कैसे करता है WhatsApp अकाउंट बैन?

जून में हुए सबसे ज्यादा अकाउंट बैन

कंपनी की रिपोर्ट बताती है कि जून के महीने में देश में 22.10 लाख वॉट्सएप (WhatsApp) अकाउंट को बैन कर दिया गया. किसी एक महीने में अकाउंट बैन का ये सबसे बड़ा आकंड़ा है. इससे पहले सितंबर 2021 के महीने में 22.09 लाख अकाउंट बैन हुए थे. कुल मिलाकर पिछले पिछले 11 महीनों में WhatsApp भारत में 2.6 करोड़ अकाउंट बैन कर चुका है. हर दिन WhatsApp करीब 63500 अकाउंट को बैन करता है.

क्या भारत में बढ़ रहे है फेक यूजर अकाउंट ?

चिंता और हैरानी की बात है कि तीन साल पहले अकाउंट जितने वॉट्सएप (WhatsApp) अकाउंट पूरी दुनिया में बंद करता था उतने पिछले एक साल से सिर्फ भारत में कर रहा है. तीन साल पहले जारी किए गए श्वेत पत्र में WhatsApp ने बताया था कि उनके 150 करोड़ एक्टिव यूजर हैं. और वे हर महीने 20 लाख अकाउंट बैन करते हैं.वहीं मौजूदा समय में कंपनी के 200 करोड़ यूजर बताए जाते हैं. भारत में कंपनी के एक्टिव यूजर के बारे में अलग अलग अनुमान है जिनमें ये संख्या 35 करोड़ से 48 करोड़ के बीच बताई जाती है.

25 प्रतिशत यूजर को मैसेज भेजने से पहले बैन कर देता है WhatsApp

कुछ साल पहले WhatsApp पर आरोप लग रहे थे कि उनके एप का इस्तेमाल बहुत सी फेक न्यूज फैलाने के लिए किया जाता है. इसके बाद उन्होने फरवरी 2019 में अपने एप में मौजूद सुरक्षा व्यवस्था के बारे में एक White Paper जारी किया था. उनके द्वारा औसतन हर महीने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए जाते हैं. इन बैन हुए अकाउंट के 25 प्रतिशत यूजर को उनका सिस्टम किसी मैसेज भेजे जाने के बिना ही खोज कर बैन कर देता है.

WhatsApp का सबसे बड़ा यूजर भारत

भारत में WhatsApp यूजर के बारे में अलग अलग अनुमान है. पर उन सब में एकराय है कि भारत WhatsApp का इस्तेमाल करने वाला सबसे बड़ा देश है.

WhatsApp कैसे बैन करता है अकाउंट?

WhatsApp बताता है कि अकाउंट में किसी भी प्रकार की संदेहास्पद एक्टिविटी होने से पहले ही उसका सिस्टम इसे आमतौर पर पकड़ कर बंद कर देता है. इसके लिए WhatsApp आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है. उदाहरण के लिए WhatsApp का सिक्योरिटी सिस्टम बता किसी असुरक्षित कम्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल के बारे में बता देता है. WhatsApp का दावा इस वजह से वो ऐसे अकाउंट को मैसेज भेजने से पहले ही बंद कर देता है. 20 प्रतिशत अकाउंट बैन तो रजिस्ट्रेशन के वक्त पकड़ लिए जाते हैं.

जिन अकाउंट का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है उनके व्यवहार को WhatsApp जांचता रहता है. हालांकि इसके मैसेंजर एप पर सारे मैसेज इनक्रिप्टिड होते हैं.मगर फिर भी किसी अकाउंट के इस्तेमाल के व्यवहार से भी ऐसे अकाउंट को पकड़ा जाना संभव है. साधारण तौर पर यूजर समय लेते हैं. लेकिन अगर किसी अकाउंट में बहुत तेजी से मैसेज फारवर्ड हो रहे हों तो इसे उनका सिस्टम इसे पकड़ लेता है. कंपनी ने उदाहरण दिया कि अगर कोई अकाउंट 5 मिनट पहले रजिस्टर हुआ हो और 15 सेकेंड में 100 मैसेज भेजने की कोशिश करता है तो इसे System Abuse की श्रेणी में मान लिया जाता है.इसके साथ अगर कोई दर्जनों ग्रुप बनाता है तो ये भी इस श्रेणी में आता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news