कार चोरी का कारण बन रहा ये डिवाइस, मिनटों में अनलॉक कर सकता है डोर
Advertisement

कार चोरी का कारण बन रहा ये डिवाइस, मिनटों में अनलॉक कर सकता है डोर

Online Hacking: Flipper डिवाइस को ग्लोबल मार्केट में काफी पसंद किया जा रहा है हालांकि, भारतीय ग्राहकों को शायद इस डिवाइस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होगी. 

कार चोरी का कारण बन रहा ये डिवाइस, मिनटों में अनलॉक कर सकता है डोर

Flipper Zero: मार्केट में वैसे तो तमाम तरह के डिवाइसेज होते हैं जिनके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे हालांकि आपने इनमें से कुछ को देखा जरूर होगा लेकिन इन से क्या काम लिया जाता है इस बारे में शायद ही आपको किसी तरह की कोई भी जानकारी हो. ऐसे ही एक डिवाइस के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो इस समय विदेशी मार्केट में काफी ट्रेंडिंग डिवाइस बन चुका है और युवाओं से लेकर एडल्ट्स भी इसे खरीद रहे हैं. इस डिवाइस के बारे में शायद आप में से कुछ लोगों ने सुना तक नहीं होगा लेकिन इसका काम जानने के बाद शायद आपको थोड़ी हैरानी होगी. यह एक पोर्टेबल डिवाइस है और बेहद ही हाईटेक है. चलिए अब सस्पेंस को खत्म करते हैं और आपको इस डिवाइस के बारे में विस्तार से बताते हैं जिससे आपके सामने कभी यह डिवाइस आए तो आपको पता हो कि आखिर यह करता क्या है.

आखिर कौन सा है ये डिवाइस 

ये डिवाइस असल में Flipper Zero के नाम से मार्केट में पॉपुलर हो रहा है. ये डिवाइस डॉल्फ़िन के आकार का है जिसमें एक छोटी सी डिस्प्ले और कुछ बटन्स और पोर्ट्स दिए गए हैं. ये एक पॉकेट साइज पोर्टेबल डिवाइस है. ये डिवाइस असलियत में डिजिटल सिस्टम के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप इससे GPIO पिन का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, RFID, रेडियो प्रोटोकॉल और डिबग हार्डवेयर का को एक्सेस कर सकते हैं. 

फ्लिपर जीरो असल में एक हैकिंग डिवाइस है जो आपकी डेली लाइफ में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को कंट्रोल कर सकता है. अगर आप फ्लिपर जीरो को एक मनोरंजन का साधन मान रहे हैं तो ऐसा नहीं है क्योंकि ये हैकिंग के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है. ये डिवाइस कुछ ऐसे काम कर सकता है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. आज हम आपको इन्हें डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इन चीजों को हैक करने में हो रहा है इस्तेमाल 

Flipper Zero डिवाइस का इस्तेमाल लोग कई तरीकों से कर रहे हैं, कुछ अच्छे काम के लिए तो वहीं कुछ बुरे काम के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि आप अगर जानना चाहते हैं कि इससे किन चीजों को हैक किया जा सकता है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. फ्लिपर जीरो का इस्तेमाल करके लोग किसी भी प्रोडक्ट के स्कैन कोर्ट में दाखिल हो सकते हैं और इसके बाद प्रोडक्ट की कीमत हो काफी कम कर सकते हैं. यह एक खतरनाक तरह का इस्तेमाल है जो चोरी में आता है और ऐसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर मौजूद हैं जिनमें ऐसा करते हुए इस डिवाइस को दिखाया गया है. इतना ही नहीं फ्लिपर जीरो डिवाइस का इस्तेमाल करके यूजेस घर में रखे हुए लॉकर्स को भी हैक करके उसे खोल सकते हैं और उसका पासवर्ड भी बदल सकते हैं.

अगर आपको यह इस्तेमाल कम लग रहा है तो बता दें कि फ्लिपर जीरो का इस्तेमाल करके घर में इस्तेमाल होने वाले रिमोट कंट्रोल्ड अप्लायंसेज को भी एक्सेस किया जा सकता है जैसे घर में इस्तेमाल होने वाला एयर कंडीशनर, टेलीविजन, डोरबेल या फिर एनएफसी टैग. आपको बता दें कि यह डिवाइस आपके स्मार्टफोन से ब्लूटूथ की मदद से कनेक्ट किया जा सकता है और इसमें इंफ्रारेड ट्रांसमीटर लगा होता है जिसकी बदौलत यह आपके घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज तक पहुंच बनाता है और उसके बाद इन्हें एक्सेस भी कर सकता है. आपको बता दें कि यह डिवाइस हैकिंग के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन किशन मनोरंजन के नजरिए से मार्केट में बेचा जा रहा है. अगर आप भी इस डिवाइस के संपर्क में आते हैं तो आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है. अब इस डिवाइस से कर चोरी का खतरा भी है क्योंकि ये कार डोर की फ्रीक्वेंसी को कॉपी करके डोर खोल सकता है. 

Trending news