Liquid UV Screen protector क्या बला है? जिसको लेकर Xiaomi बोला- ये फोन को बर्बाद कर देगा
Advertisement

Liquid UV Screen protector क्या बला है? जिसको लेकर Xiaomi बोला- ये फोन को बर्बाद कर देगा

What Is Liquid UV Screen protector: शाओमी की कंपनी रेडमी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि स्क्रीन को खरोंच से बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ये प्रोटेक्टर वास्तव में स्मार्टफोन की स्क्रीन को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Liquid UV Screen protector क्या बला है? जिसको लेकर Xiaomi बोला- ये फोन को बर्बाद कर देगा

Cons Of Liquid UV Screen protectors: शाओमी (Xiaomi) कंपनी ने हाल ही में स्मार्टफोन स्क्रीन प्रोटेक्टर के इस्तेमाल को लेकर यूज़र्स को आगाह किया है. उन्होंने विशेष तौर पर उन प्रोटेक्टरों से दूर रहने की सलाह दी है जिन्हें लगाने के लिए "लिक्विड यूवी एडहेसिव" इस्तेमाल होता है. शाओमी की कंपनी रेडमी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि स्क्रीन को खरोंच से बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ये प्रोटेक्टर वास्तव में स्मार्टफोन की स्क्रीन को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं.

स्मार्टफोन में स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल क्यों करें

भले ही आजकल के स्मार्टफोनों में स्क्रीन को बचाने के लिए खरोंच-रोधी कांच होता है, फिर भी रेत, चाबियों या जेब में रखे सिक्कों जैसे कुछ चीजों से उन पर खरोंच लग सकती है. इससे बचने के लिए, लोग स्क्रीन प्रोटेक्टर जैसे फिल्में, टेम्पर्ड ग्लास या यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाते हैं, जो एक सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं.

क्या है Liquid UV Screen protectors?

हालांकि आजकल फोन की स्क्रिन खरोंच नहीं होतीं, कुछ चीजों से फिर भी लग सकती हैं. ऐसे में लोग फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाते हैं, जो एक थिन फ‍िल्म या टेम्पर्ड ग्लास होता है. मगर, कुछ नए प्रोटेक्टर थोड़े अलग होते हैं. इनमें कांच का प्रोटेक्टर, चिपकाने वाला लिक्विड और एक खास लाइट आती है. इन्हें लगाने के लिए पहले लिक्विड को फोन की स्क्रीन पर लगाना होता है, उसके ऊपर प्रोटेक्टर रखना होता है और फिर खास लाइट से चमकाना होता है. ये लाइट लिक्विड को जल्दी सुखाकर मजबूत बना देती है.

Liquid UV Screen protectors के नुकसान

लिक्विड यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाने में थोड़ी दिक्कत होती है और इनमें कुछ कमियां भी हैं. इनसे फोन की स्क्रीन को छूने पर थोड़ी परेशानी हो सकती है और कभी-कभी स्क्रीन पर हवा के बुलबुले या निशान भी पड़ सकते हैं. इसके अलावा, इनको हटाने में भी दिक्कत आ सकती है.

शाओमी (Xiaomi) ने एक और दिक्कत बताई, कंपनी का कहना है कि ये लिक्विड वाला चिपकने वाला पदार्थ, जो स्क्रिन प्रोटेक्टर को अच्छे से लगाने के लिए इस्तेमाल होता है, फोन के छोटे-छोटे होलों (जैसे चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर होल) में जा सकता है, इससे कई परेशानियां हो सकती हैं, जैसे फोन खुद-ब-खुद रीस्टार्ट हो जाना, बटन ठीक से काम न करना, स्पीकर से आवाज खराब आना, या बैटरी कवर ढीला पड़ जाना,

शाओमी कंपनी ने इस तरह के "लिक्विड यूवी" प्रोटेक्टर के इस्तेमाल के खिलाफ सलाह दी है. उन्होंने कहा कि 'इनसे फोन खराब हो सकता है और वारंटी भी खत्म हो सकती है.' इसके बजाय उन्होंने टेम्पर्ड ग्लास, बिना टेम्पर्ड के ग्लास या साधारण प्लास्टिक के प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

Trending news