ChatGPT ने कराई शख्स को सिविल सर्विस परीक्षा में Cheating, कान में ऐसे बताए सवालों के जवाब
Advertisement

ChatGPT ने कराई शख्स को सिविल सर्विस परीक्षा में Cheating, कान में ऐसे बताए सवालों के जवाब

Telangana State Public Service Commission (TSPSC) पेपर लीक केस की जांच कर रहे अधिकारियों ने पाया है कि सात आरोपियों में से एक ने सवालों के जवाब पाने के लिए जेनेरेटिव एआई टूल चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया.

 

ChatGPT ने कराई शख्स को सिविल सर्विस परीक्षा में Cheating, कान में ऐसे बताए सवालों के जवाब

ChatGPT ने कुछ ही दिनों में कई ऐसे काम कर डाले हैं, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है. कोई इस जेनेरेटिव AI टूल से पैसा कमा रहे हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल अब गलत काम के लिए भी होने लगा है. Telangana State Public Service Commission (TSPSC) पेपर लीक केस की जांच कर रहे अधिकारियों ने पाया है कि सात आरोपियों में से एक ने सवालों के जवाब पाने के लिए जेनेरेटिव एआई टूल चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया.

ChatGPT की मदद से नकल

SIT ने पाया कि एक आरोपी ने असिस्टेंट एक्सीक्यूटिव इंजीनियर और डिवीजनल अकाउंट ऑफिसर की भर्ती के लिए पेपर लीक होने के बाद एआई टूल का इस्तेमाल किया. रिपोर्ट की मानें तो परीक्षा के दौरान आरोपी ने ब्लूटूथ ईयरबड्स के माध्यम से जवाब दिए. यह देश के पहले मामलों में से एक हो सकता है, जहां सरकारी उम्मीदवारों ने परीक्षा में नकल करने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया और पकड़े गए.

टीम ने पूला रमेश को उठाया, जिसने इस साल की शुरुआत में (22 जनवरी और 26 फरवरी) दो परीक्षाओं में बैठे सात उम्मीदवारों को चैटजीपीटी द्वारा प्रदान किए गए उत्तरों को फीड करने की योजना बनाई थी.  रमेश ने परीक्षा के 10 मिनट बाद लीक हुए प्रश्न पत्र को एक्सेस किया और उत्तर लिखने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया. सात उम्मीदवारों में से प्रत्येक ने कथित तौर पर परीक्षा पास करने के लिए 40 लाख रुपये देने पर सहमति जताई थी. रमेश ने 5 मार्च को एक परीक्षा में अन्य उम्मीदवारों को नकल करने में मदद की थी, हालांकि उन्होंने उत्तरों के लिए चैटजीपीटी का उपयोग नहीं किया था.

जनरेटिव एआई टूल्स के कई लाभ होने के बावजूद, छात्रों द्वारा परीक्षाओं और असाइनमेंट में चीटिंग करने और कुछ लोगों के द्वारा नौकरी प्राप्ति से संबंधित चिंताएं हैं. कुछ विश्वविद्यालयों ने भी ChatGPT का उपयोग करने वाले छात्रों के साथ असाइनमेंटों के हल करने से जुड़ी समस्याओं का सामना किया है. 

Trending news