सरकारी दफ्तर अब आपके Smartphone में! आज ही डाउनलोड कर लें ये App, दनादन होंगे सारे काम
Advertisement

सरकारी दफ्तर अब आपके Smartphone में! आज ही डाउनलोड कर लें ये App, दनादन होंगे सारे काम

Smartphone Apps: अगर आप अपना कोई सरकारी काम घर बैठे करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब ऐसा किया जा सकता है वो भी स्मार्टफोन की मदद लेकर.

सरकारी दफ्तर अब आपके Smartphone में! आज ही डाउनलोड कर लें ये App, दनादन होंगे सारे काम

Important Government Apps: सरकारी कामों के साथ ये समस्या होती है कि इसमें समय थोड़ा ज्यादा लगता है, दरअसल किसी भी सकारी दफ्तर में सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ आती ही रहती है, इसी वजह से काम की स्पीड थोड़ी स्लो रहती है लेकिन काम हो जाता है. हालांकि आपके पास अगर समय ना हो तो आपको काम करवाने में मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है. आज से कुछ साल पहले तक लोगों को अपने सरकारी काम करवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और तब जाकर काम हो पाता था, हालांकि अब ऐसा नहीं है और अब आप आसानी से अपने काम घर बैठे स्मार्टफोन की मदद से करवा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सरकारी Apps डाउनलोड करने पड़ते हैं. आज हम आपको उन्हीं सरकारी Apps के बारे में बताने जा रहे हैं.

mParivahan 

रोड ट्रांसपोर्ट और व्हीकल डिपार्टमेंट से जुड़े सरकारी कामों को अंजाम देने के लिए ये ऐप बेस्ट है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से लेकर, गाड़ी रजिस्ट्रेशन डेट, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी, वीइकल एज, वीइकल क्लास, इंश्योरेंस वैलिटिडी, फिटनेस वैलिडिटी आदि कामों के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप आपको काफी पसंद आएगा और आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे. 

mPassport Seva 

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं या इससे जुड़ी अन्य सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो mPassport ऐप आपके बड़े काम आएगा. इसकी मदद से आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, साथ ही साथ कई अन्य सेवाओं का लाभ भी ले सकते हैं. ये ऐप आपके बड़े काम आ सकता है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं थी तो अब आप इनका इस्तेमाल करके अपने सरकारी काम आसान बना सकते हैं. 

MyGov App 

MyGov App एक बेहद ही पॉपुलर ऐप है जिसकी शुरुआत साल 2014 से कर दी गई है. इस ऐप की मदद से आप अपने कई सारे सरकारी काम पूरे कर सकते हैं. इस प्लैटफॉर्म पर आप सरकारी योजनाओं और उनके लाभ जान सकते हैं. यहां तक सरकार को सुझाव भी दे सकते हैं. आपको बता दें कि ये ऐप भारतीयों को सरकार के साथ सीधा जोड़ने में मददगार है. इस ऐप पर आप भी विजिट कर सकते हैं और जानकारियां हासिल कर सकते हैं जो आपके काफी काम आएंगी. 

Trending news