जी भर के चलाएं AC फिर भी बिल रहेगा कम! बस बगल में फिट कर दें ये छोटू डिवाइस
Advertisement

जी भर के चलाएं AC फिर भी बिल रहेगा कम! बस बगल में फिट कर दें ये छोटू डिवाइस

Electric Bill: एयर कंडीशनर का इस्तेमाल अगर जोरदार तरीके से करते हैं तो ये डिवाइस आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है और हर महीने आपके काफी पैसे भी बचा सकता है. 

जी भर के चलाएं AC फिर भी बिल रहेगा कम! बस बगल में फिट कर दें ये छोटू डिवाइस

Thermo Sensor: अगर आपके घर में एक से ज्यादा एयर कंडीशनर लगे हुए हैं तो जाहिर सी बात है आपके घर में ज्यादा बिजली का बिल भी आता होगा, दरअसल एयर कंडीशनर्स आपकी सोंच से भी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं, ऐसे में कई एयर कंडीशनर्स चला पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. इससे आपका मंथली बजट बिगड़ सकता है. हालांकि इस समस्या से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. ऐसा किया कैसे जा सकता है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे आप एयर कंडीशनर्स चलाने के बावजूद बिजली के बिल को कैसे कम रख सकते हैं. 

इस डिवाइस से कम रख सकते हैं बिजली का बिल 

जिस डिवाइस के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं उसे टेंपरेचर कंट्रोल या क्लाइमेट कंट्रोल डिवाइस भी कहते हैं क्योंकि यह एयर कंडीशनर को 24 घंटे चलने से रोकता है. दरअसल यह डिवाइस जरूरत पड़ने पर ही एयर कंडीशनर को ऑन होने का सिग्नल भेजता है और तब एयर कंडीशनर चलने लगता है क्योंकि ज्यादातर मौकों पर ऐसा देखा जाता है कि कमरा ठंडा होने के बावजूद भी एयर कंडीशनर लगातार चलता रहता है जिसकी वजह से बिजली का बिल इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. हालांकि यह डिवाइस इस्तेमाल करने के बाद आपके घर में एयरकंडीशनर की वजह से दो बढ़ा हुआ बिजली का बिल है वह कब आएगा.

कितनी है कीमत और क्या है खासियत

दरअसल इस डिवाइस में एक खास तरह का सेंसर लगा होता है जो तापमान पर नजर बनाए रखता है और जैसे ही तापमान जरूरत से ज्यादा बढ़ता है यह डिवाइस एयर कंडीशनर को चला देता है या फिर उसका तापमान कम कर देता है जिससे कमरे का तापमान बना रहता है. इसका इस्तेमाल उन जगहों पर किया जा सकता है जहां पर आपको एयर कंडीशनर की जरूरत लगातार पड़ती है या फिर कई बार जो लोग छोटे-मोटे बिजनेस करते हैं उन्हें भी एयर कंडीशनर की जरूरत पड़ती है ऐसे में यह डिवाइस खुद ही कमरे का तापमान नियंत्रित रखता है और बिजली का बिल बढ़ने से बचाता है.

Trending news