Tesla Humanoid Robot: एलन मस्क ने लॉन्च किया ह्यूमनॉइड रोबोट, बाथरूम से लेकर बेडरूम तक, करेगा इंसानों की तरह काम!
Advertisement
trendingNow11376676

Tesla Humanoid Robot: एलन मस्क ने लॉन्च किया ह्यूमनॉइड रोबोट, बाथरूम से लेकर बेडरूम तक, करेगा इंसानों की तरह काम!

Tesla AI Day 2022: इस रोबोट के प्रोटोटाइप को स्टेज पर उतारने के साथ ही इसका एक वीडियो भी दिखाया गया, जिसमें यह रोबोट बॉक्स उठाते, पौधों को पानी देते और इंसानों जैसे काम करते भी दिख रहा है. कंपनी अगले साल से इसका उत्पादन शुरू कर सकती है. इसमें कई और फीचर्स जोड़े जाएंगे.

टेस्ला रोबोट

Elon Musk Launches Humanoid Robot Optimus: एलन मस्क सिर्फ दुनिया के सबसे रईस आदमी के रूप में ही नहीं, बल्कि नई-नई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए भी जाने जाते हैं. वह भविष्य की टेक्नोलॉजी की निर्माण करते हैं. उनकी टेस्ला ऑटो पायलट कार, मंगल पर लोगों को ले जाने का प्रोजेक्ट इस बात का प्रत्यक्ष प्रणाण है. इसी कड़ी में शुक्रवार को मस्क ने एक एआई इवेंट में अपने ह्यूमनॉइड रोबोट Optimus को लॉन्च किया. इस रोबोट के फीचर ने दुनिया को हैरान करके रख दिया है. एलन मस्क का कहना है कि उनका यह रोबोट कारोबार उनके कार बिजनेस व्यवसाय से ज्यादा सक्सेस होगा.

इंसानों जैसा काम करता दिखा रोबोट

इस रोबोट के प्रोटोटाइप को स्टेज पर उतारने के साथ ही इसका एक वीडियो भी दिखाया गया, जिसमें यह रोबोट बॉक्स उठाते, पौधों को पानी देते और इंसानों जैसे काम करते भी दिख रहा है. इस कार्यक्रम में मस्क ने कहा कि हमारा उद्देश्य जल्द से जल्द इसे उपयोगी ह्यूमनॉइड रोबोट बनाने का है.

अगले साल से शुरू हो सकता है उत्पादन

मस्क ने बताया कि रोबोट के लिए जल्द ही सबसे अहम पड़ाव आने वाला है. हम ये देखेंगे कि कि क्या वह अप्रत्याशित परिस्थितियों को संभाल सकता है या नहीं. बता दें कि मस्क ने 2021 अगस्त में आयोजित एआई इवेंट में टेस्ला की इस रोबोट का ऐलान किया था. सूत्रों के मुताबिक, 2023 से इसका उत्पादन शुरू हो सकता है.

कर सकेगा ये काम भी

एलन मस्क का कहना है कि शुरुआत में ऑप्टिमस को बोरिंग और खतरनाक कामों में लगाया जाएगा. वह टेस्ला के कारखानों में चीजों को इधर-उधर रखेगा. वह कार मैन्यूफैक्चरिंग के दौरान बोल्ट कसेगा. ह्यूमनॉइड रोबोट फर्म एजिलिटी रोबोटिक्स के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर जोनाथन हर्स्ट ने रॉयटर्स को बताया कि यह रोबोटो भविष्य में बहुत कुछ ऐसा कर सकता है है जो इंसान करते हैं. दावा किया जा रहा है कि भविष्य में यह रोबोट सिर्फ घर के काम ही नहीं, बल्कि सेक्स पार्टनर के रूप में भी यूज किया जा सकेगा. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news