खुल गया नेताओं के लंबे भाषणों का राज! कोने में छिपे हुए इस डिवाइस से होता है सारा काम
Advertisement
trendingNow11531057

खुल गया नेताओं के लंबे भाषणों का राज! कोने में छिपे हुए इस डिवाइस से होता है सारा काम

Speech Device: अपने टीवी पर लोगों को घंटों तक किस मुद्दे पर बात करते सुना होगा लेकिन ऐसा किस तरह किया जाता है यह बात जानने के बाद शायद आप भी दंग रह जाएंगे क्योंकि इसमें एक डिवाइस काम में लाया जाता है इसके बारे में हम आपको बताएंगे.

 

खुल गया नेताओं के लंबे भाषणों का राज! कोने में छिपे हुए इस डिवाइस से होता है सारा काम

Talk Show Device: आपने अगर किसी नेता का भाषण सुना होगा तो कई बार आपने देखा होगा कि घंटो तक वह किसी मुद्दे पर बोलते रहते हैं और उनके पास बातें खत्म ही नहीं होती हैं, यहां तक कि आपने टेलीविजन पर एंकर्स को भी घंटो तक किसी मुद्दे पर बोलते हुए सुना होगा. ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ऐसा होता कैसे हैं. बिल्कुल साधे हुए तरीके से घंटों तक अपनी बात कह पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अब हम आपके लिए इस राज को खोलने जा रहे हैं कि आखिर कैसे घंटो तक किसी मुद्दे पर बोल पाना संभव होता है. दरअसल इसके पीछे एक खास तरह के डिवाइस का हाथ है. इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कौन सा है यह डिवाइस

इस डिवाइस को टेलीप्रॉम्पटर कहा जाता है और यह किसी स्पीच को या फिर किसी स्क्रिप्ट को लगातार सामने वाले व्यक्ति को दिखाता रहता है जिससे उसे बोलने के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती है. टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा टीवी इंडस्ट्री में किया जाता है और इसके बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल राजनीति के क्षेत्र में होता है क्योंकि कई ऐसे नेता है जो जनता से आई कांटैक्ट करते हुए अपनी बात रखना चाहते हैं और ऐसे में उन्हें स्पीच बोलने के लिए कैसा डिवाइस चाहिए होता है जो लोगों को ना दिखे बस उन्हें ही नजर आए ऐसे में टेलीप्रॉम्पटर बड़े काम आता है क्योंकि इसे सिर्फ सामने बैठा व्यक्ति देख सकता है जबकि दूसरी तरफ बैठे व्यक्तियों को यह नजर नहीं आएगा.

कैसे करता है काम

टेलीप्रॉम्पटर शीशे की एक पतली फिल्म होती है जिस पर टेक्स्ट उभर कर आते रहते हैं और स्पीच दे रहा व्यक्ति जिन्हें आसानी से पढ़ सकता है लेकिन जनता जिस तरफ बैठी रहती है वहां पर यह नहीं दिखाई देता. बता दें कि यह डिवाइस बेहद ही दमदार है और अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि इसकी कीमत लाखों में होती है.

Trending news