Telegram: अब फ्री नहीं रहेगा टेलीग्राम का इस्तेमाल, कंपनी जल्द शुरू करेगी पेड सर्विस
Advertisement

Telegram: अब फ्री नहीं रहेगा टेलीग्राम का इस्तेमाल, कंपनी जल्द शुरू करेगी पेड सर्विस

Telegram Policy: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम अब वॉट्सएप के नक्शे कदम पर चल निकली है. कंपनी अब फ्री नहीं रहेगी. जल्द ही कंपनी की तरफ से एक प्रीमियम सर्विस की शुरुआत की जाएगी, जिसके लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे. यानी अब यह पूरी तरह फ्री ऐप नहीं रहेगा.

प्रतीकात्मक इमेज

Telegram New Feature: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है. यह इकलौता मैसेजिंग ऐप है जो वॉट्सएप को टक्कर देता है. इस ऐप में कई ऐसे खास फीचर्स हैं, जो आपको वॉट्सएप में नहीं मिलते हैं. यह ऐप अभी तक पूरी तरह से फ्री है, लेकिन अब यह प्लेटफॉर्म वॉट्सएप के रास्तों पर चल निकला है. रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही टेलीग्राम अपनी प्रीमियम सर्विस लॉन्च कर सकता है, जो पेड होगी. यानी यूजर्स को इसके लिए कुछ भुगतान करना होगा.

प्रीमियम सर्विस की लॉन्चिंग के लिए तारीख का इंतजार

इस संबंध में मीडिया में एक रिपोर्ट आई है. इसमें बताया गया है कि अब तक जो टेलीग्राम No Ads, No Subscription Fees का दावा करता था, वह जल्द ही प्रीमियम सर्विस की लॉन्चिंग के बाद चार्ज लेने लगेगा. हालांकि यह चार्ज कितना होगा, अभी इस पर बात नहीं हुई है. फिलहाल इतनी जानकारी सामने आई है कि जल्द ही कंपनी 'Premium-Exclusive' फीचर लॉन्च करेगी. App के बेटा वर्जन ने इसके संकेत दिख रहे हैं. इस नए वर्जन की लॉन्चिंग को लेकर तारीख का ऐलान नहीं किया गया है.

जुड़ेंगे कई और फीचर

टेलीग्राम अपने नए अपडेट में यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स भी जोड़ सकती है. चर्चा है कि इस बार कंपनी डिजाइन में भी कुछ बदलाव कर सकती है. नए वर्जन में रिएक्शन फीचर भी यूजर्स को मिल सकता है. अब ऐप कितना बदलता है ये लॉन्चिंग के बाद ही साफ हो सकेगा.

कई सोशल मीडिया कंपनी ले रहीं चार्ज

बता दें कि कई सोशल मीडिया कंपनी अब कुछ खास सर्विस के लिए चार्ज कर रही हैं. सोशल मीडिया पर पेड सब्सक्रिप्शन की शुरुआत सबसे पहले ट्विटर पर हुई थी. ट्विटर ने तब Blue Paid Subscription Plan लाकर हर किसी को चौंका दिया था. वहीं अब मेटा भी जल्द ही अपने यूजर्स से  WhatsApp Business Accounts के लिए चार्ज लेगी. इस संबंध में कंपनी की तरफ से घोषणा की जा चुकी है. हालांकि इस पेड सर्विस में उपभोक्ताओं को कई खास फीचर्स भी दिए जाएंगे.

Trending news