LCD Vs OLED Vs AMOLED: फोन खरीदने से पहले जानिए कौन सा डिस्प्ले सबसे अच्छा?
Advertisement
trendingNow11787675

LCD Vs OLED Vs AMOLED: फोन खरीदने से पहले जानिए कौन सा डिस्प्ले सबसे अच्छा?

Nothing ने LED डिस्प्ले वाला Phone (2) लॉन्च किया है, तो वहीं Samsung ने AMOLED स्क्रीन वाले कई फोन पेश किए हैं. हमने कई 5जी फोन्स में pOLED और LCD डिस्प्ले भी देखें हैं. लेकिन इन डिस्प्ले में क्या अंतर है. इनके क्या फायदे, क्या कमियां हैं. आइए जानते हैं डिटेल में...

LCD Vs OLED Vs AMOLED: फोन खरीदने से पहले जानिए कौन सा डिस्प्ले सबसे अच्छा?

क्या आप फोन के LCD, OLED, AMOLED डिस्प्ले को लेकर कंफ्यूज हैं? कौन सा बेहतर है? इनके बीच अंतर क्या है? क्या आपके दिमाग में भी यह सवाल हैं? हाल ही में Nothing ने LED डिस्प्ले वाला Phone (2) लॉन्च किया है, तो वहीं Samsung ने AMOLED स्क्रीन वाले कई फोन पेश किए हैं. हमने कई 5जी फोन्स में pOLED और LCD डिस्प्ले भी देखें हैं. लेकिन इन डिस्प्ले में क्या अंतर है. इनके क्या फायदे, क्या कमियां हैं. आइए जानते हैं डिटेल में...

What is LCD display on phones?

LCD का मतलब लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले होता है. यह एक प्रकार की डिस्प्ले तकनीक है जो स्मार्टफोन, टीवी और कंप्यूटर जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर देखी जा सकती है. LCD स्क्रीन पर पिक्सल को रोशन करने के लिए बैकलाइट का उपयोग करके काम करते हैं. बैकलाइट लिक्विड क्रिस्टल के माध्यम से चमकती है, और इन क्रिस्टल की व्यवस्था प्रत्येक पिक्सेल से गुजरने वाले प्रकाश की मात्रा निर्धारित करती है, जिससे स्क्रीन पर आपके द्वारा देखी जाने वाली छवियां बनती हैं.

LCD और OLED दोनों एक प्रकार के डिस्प्ले हैं जिनका उपयोग स्मार्टफोन में किया जाता है. LCD डिस्प्ले OLED डिस्प्ले की तुलना में सस्ते होते हैं, लेकिन वे उतने अच्छे नहीं होते हैं. LCD डिस्प्ले में देखने का कोण सीमित होता है और वे वास्तविक कालापन नहीं उत्पन्न कर सकते हैं. जब आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन डार्क सामग्री प्रदर्शित कर रही हो, तब भी LCD डिस्प्ले में बैकलाइट चालू रहती है, जिससे बैटरी की खपत होती है.

What is OLED screen on phones?

OLED का मतलब ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड है. यह एक प्रकार का डिस्प्ले है जो एलसीडी डिस्प्ले से अलग होता है. OLED डिस्प्ले को अलग बैकलाइट की आवश्यकता नहीं होती है. इसके बजाय, प्रत्येक पिक्सेल अपनी स्वयं की रोशनी उत्सर्जित करता है. जब कोई पिक्सेल बंद होता है, तो यह ब्लैक डॉट उत्पन्न करता है क्योंकि इससे कोई प्रकाश उत्सर्जित नहीं होता है. यह ज्यादा चमकदार होता है. OLED डिस्प्ले एलसीडी डिस्प्ले की तुलना में अधिक महंगे होते हैं, लेकिन वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं. 

What is AMOLED display on smartphones?

AMOLED का मतलब एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड है. यह एक प्रकार का डिस्प्ले है जो OLED डिस्प्ले से अलग होता है. AMOLED डिस्प्ले में प्रत्येक पिक्सेल को सक्रिय रूप से नियंत्रित करने के लिए एक पतली-फिल्म ट्रांजिस्टर (TFT) का उपयोग किया जाता है. इसका मतलब है कि डिस्प्ले पर सटीक नियंत्रण के लिए प्रत्येक पिक्सेल स्वचालित रूप से स्वतंत्र रूप से चालू या बंद हो जाता है. AMOLED डिस्प्ले एलसीडी डिस्प्ले की तुलना में अधिक महंगे होते हैं, लेकिन वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं. यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाला डिस्प्ले चाहते हैं जो बेहतर तस्वीर का उत्पादन करे, तो AMOLED एक अच्छा विकल्प है.

कौन सा डिस्प्ले अच्छा?

AMOLED और OLED दोनों एक प्रकार के डिस्प्ले हैं जो ऑर्गेनिक पदार्थों का उपयोग करके प्रकाश उत्पन्न करते हैं. हालांकि, AMOLED डिस्प्ले में प्रत्येक पिक्सेल को सक्रिय रूप से नियंत्रित करने के लिए एक पतली-फिल्म ट्रांजिस्टर (TFT) का उपयोग किया जाता है, जबकि OLED डिस्प्ले में ऐसा नहीं होता है. कुल मिलाकर, AMOLED डिस्प्ले OLED डिस्प्ले की तुलना में बेहतर होते हैं. वे अधिक सटीक, तेज़ और ऊर्जा कुशल होते हैं. वे बेहतर विपरीतता भी प्रदान करते हैं, जिससे तस्वीरें और वीडियो अधिक जीवंत और आकर्षक लगती हैं.

Trending news