घने जंगल में गुम हो गए तीन लड़के! चिल्लाए बचाओ-बचाओ तो iPhone 14 बोला- मैं हूं ना...
Advertisement
trendingNow11668797

घने जंगल में गुम हो गए तीन लड़के! चिल्लाए बचाओ-बचाओ तो iPhone 14 बोला- मैं हूं ना...

अब iPhone 14 ने तीन स्टूडेंट्स की जान बचाई. Apple इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, Utah में कैन्योनियरिंग करने वाले तीन छात्रों को iPhone 14 पर सैटेलाइट फीचर के जरिए इमरजेंसी SOS द्वारा बचाया गया था.

घने जंगल में गुम हो गए तीन लड़के! चिल्लाए बचाओ-बचाओ तो iPhone 14 बोला- मैं हूं ना...

Apple के डिवाइस काफी पॉपुलर हैं. जान बचाने की बात हो तो यह डिवाइस काम आते हैं. ऐप्पल वॉच के बाद अब iPhone 14 भी यह काम करने लगा है. कुछ महीने में iPhone 14 की कई जान बचाने के कई किस्से सामने आ चुके हैं. अब iPhone 14 ने तीन स्टूडेंट्स की जान बचाई. Apple इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, Utah में कैन्योनियरिंग करने वाले तीन छात्रों को iPhone 14 पर सैटेलाइट फीचर के जरिए इमरजेंसी SOS द्वारा बचाया गया था.

क्या है मामला

छात्र एक घाटी की खोज कर रहे थे जब उन्हें गहरे पानी का सामना करना पड़ा जिससे वे बाहर नहीं निकल सके. उनमें से दो हाइपोथर्मिया के लक्षणों का अनुभव कर रहे थे, और क्षेत्र में कोई सेलुलर सिग्नल नहीं था. हालांकि, तीसरे छात्र के पास आईफोन 14 था और वह हर 20 मिनट में सैटेलाइट सिग्नल पकड़ने के लिए फोन को होल्ड करके 911 पर टेक्स्ट करने के लिए सैटेलाइट फीचर के जरिए इमरजेंसी एसओएस का इस्तेमाल करने में सक्षम था.

आपातकालीन सेवाओं का इंतजार करते हुए छात्र रस्सी और कैरबिनर की मदद से खुद को गहरे पूल से बाहर निकालने में सफल रहे. हालांकि, वे अभी भी 10 से 15 फुट के छेद से बचने में असमर्थ थे, और उनमें से एक हाइपोथर्मिक सदमे में चला गया. वे मदद के आने का इंतजार करते हुए गर्म रखने के लिए ड्रिफ्टवुड का उपयोग करके आग लगाने में कामयाब रहे.

एक हेलीकॉप्टर चालक दल और पैरामेडिक्स ने अंततः उन छात्रों को बचाया, जिनको नुकसान नहीं पहुंचाया था. छात्र आपातकालीन स्थिति के मामले में रोमांच पर एक सैटेलाइट फोन लेने की सलाह देते हैं. 

कुछ देशों में iPhone 14 यूजर्स आपातकालीन स्थितियों के दौरान वाईफाई या सेलुलर कनेक्शन के अभाव में सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी एसओएस तक पहुंच सकते हैं. यह सुविधा दो साल के लिए निःशुल्क है, और Apple ने इसकी भविष्य की लागत का खुलासा नहीं किया है.

Trending news