पति घर के काम करने में करता है नखरे? इस देश की सरकार लाई ऐसा App, पत्नियों की हो गई मौज
Advertisement
trendingNow11708640

पति घर के काम करने में करता है नखरे? इस देश की सरकार लाई ऐसा App, पत्नियों की हो गई मौज

पुरुषों को घरेलू कार्यों में अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में, स्पेन की सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है जो यह ट्रैक करेगा कि परिवार के सदस्य घरेलू कार्यों में कितना समय व्यतीत करते हैं.

पति घर के काम करने में करता है नखरे? इस देश की सरकार लाई ऐसा App, पत्नियों की हो गई मौज

महिलाओं ने अपने पति के बारे में चिंता व्यक्त की है कि वो जितना घर का काम करती हैं, उनके पति बिल्कुल योगदान नहीं देते हैं. कई पति किचन में काम करने या बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने जैसे काम को अनदेखा कर देते हैं. वहीं महिलाएं घर और वर्कप्लेस दोनों का काम संभालती हैं. लाख बार समझाने या देखने के बाद भी पति इन कामों से दूरी बना लेते हैं. पुरुषों को घरेलू कार्यों में अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में, स्पेन की सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है जो यह ट्रैक करेगा कि परिवार के सदस्य घरेलू कार्यों में कितना समय व्यतीत करते हैं.

स्पेन सरकार लाया गजब ऐप

स्पेन की सरकार ने घर के कामों को एक टीम प्रयास बनाने के लिए कुछ अविश्वसनीय बनाया है. उन्होंने एक पूरी तरह से निःशुल्क ऐप बनाया है जो चीजों को आसान बना देगा और पुरुषों को घर में अधिक शामिल करेगा. समानता के लिए स्पेन के राज्य सचिव एंजेला रोड्रिगेज ने जिनेवा में एक बैठक के दौरान इस उपाय की घोषणा की. उन्होंने समझाया कि लक्ष्य अदृश्य 'मानसिक भार' को संबोधित करना है जो घरेलू जिम्मेदारियों की बात करते समय महिलाएं अक्सर सहन करती हैं.

महिलाओं के खिलाफ भेदभाव पर संयुक्त राष्ट्र की समिति में बोलते हुए रोड्रिगेज ने कहा, 'हम जल्द ही एक ऐप पेश करेंगे जो व्यक्तियों को परिवार के विभिन्न सदस्यों द्वारा किए गए घरेलू कामों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा. इस तरह, हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति कितना समय व्यतीत करता है. गृहकार्य पर और इन जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से वितरित करें.'

उनका मानना ​​है कि इस ऐप का इस्तेमाल घर के कामों को परिवार के सदस्यों जैसे बेटे, बेटियों, पिता, मां या यहां तक ​​कि रूममेट्स या पार्टनर्स के बीच बांटने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि कभी-कभी काम का बोझ समान रूप से विभाजित नहीं होता है. 

रोड्रिग्ज ने कहा कि ऐप का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान देना है जो अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है लेकिन एक अच्छी तरह से काम करने वाले घर के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

Trending news