Spacex News: अब उड़ते हवाई जहाज में कर सकेंगे वीडियो कॉल! ये है स्टार लिंक की अगली पहल
Advertisement

Spacex News: अब उड़ते हवाई जहाज में कर सकेंगे वीडियो कॉल! ये है स्टार लिंक की अगली पहल

Internet Service Private Jets: स्पेसएक्स ने इंटरनेट सर्विस को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. कंपनी अब हवाई जहाजों के लिए एक नई सर्विस के तहत प्राइवेट जेट्स में इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा देगी.

फाइल फोटो

Starlink Internet Service: हाल ही में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को लेकर एक खबर सुर्खियों में थी कि मस्क की कंपनी हवाई जहाजों में इंटरनेट सर्विस देने वाली है. आपको बता दें कि पिछले बुधवार कंपनी ने इस बात कि आधिकारिक घोषणा भी कर दी है. स्पेसएक्स हवाई जहाजों में अब अलग से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करेगी जिससे आप हवाई जहाज में वीडियो कॉल, ऑनलाइन गेमिंग और बिजनेस से जुड़े कई काम कर सकते हैं. इसकी स्पीड करीब 350 Mbps के आस-पास होगी. स्पेसएक्स ये खास तकनीक प्राइवेट जेट्स को प्रोवाइड करेगी. इसके लिए अलग ब्रॉडबैंड इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाएगा.

कितना आएगा खर्चा?

रिपोर्ट्स की मानें तो इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए विमान कंपनियों को हर महीने करीब 10 लाख 37 हजार रुपये से लेकर 20 लाख 72 हजार रुपये तक का भुगतान करना पड़ेगा. जिस ब्रॉडबैंड सेटअप से इस सर्विस का लाभ लोग लेंगे, उसकी हार्डवेयर कॉस्‍ट 1 करोड़ 25 लाख के आस-पास आएगी जिसे सिग्नल रिसीव करने के लिए जहाज में लगाया जाएगा. ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी प्री बुकिंग के लिए विमान कंपनी को करीब 4 लाख का भुगतान करना पड़ेगा. आपको बता दें कि लो-अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट्स की मदद से स्‍टारलिंक और वनवेब जैसी कंपनियां हवाई जहाज में इंटरनेट की सुविधा देने का दावा कर रही हैं. 

कब तक मिलेगी सुविधा

रिपोर्टस की मानें तो कंपनी ने इस सर्विस को 2023 तक बाजार में लाने की तैयारी की है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन 2019 से लेकर अब तक स्टारलिंक ने 2000 से ज्यादा सैटेलाइट्स स्पेस में लॉन्च किए हैं. खबर है कि वनवेब ने भी इसी सप्ताह हवाई जहाज इंटरनेट सर्विस के लिए पैनासोनिक एवियोनिक्स नाम की कंपनी से समझौता किया है. गौरतलब है कि ये कंपनियां कई देशों में इंटेरनेट सर्विस प्रोवाइड करती हैं. स्टारलिंक हवाई जहाज में इंटरनेट सर्विस ब्राडबैंड उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम कर रही हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news