एलन मस्क की SpaceX को मिला जासूसी सैटेलाइट्स भेजने का सीक्रेट ठेका
Advertisement
trendingNow12162190

एलन मस्क की SpaceX को मिला जासूसी सैटेलाइट्स भेजने का सीक्रेट ठेका

SpaceX building Spy Satellite Network: स्पेसएक्स अमेरिकी खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने वाली सैटेलाइट्स का जाल बिछाने जा रही है. इस प्रोजेक्ट का बजट काफी बड़ा है. सूत्रों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की कीमत 1.8 अरब डॉलर है. 

spacex

Spy Satellite Network: एलन मस्क की कंपनी SpaceX अमेरिकी खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने वाली सैटेलाइट्स का जाल बिछाने जा रही है. यह जानकारी इस प्रोग्राम से जुड़े सूत्रों ने दी है. इस प्रोजेक्ट का बजट काफी बड़ा है. सूत्रों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की कीमत 1.8 अरब डॉलर है. यह कॉन्ट्रैक्ट एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स और अमेरिकी की नेशनल सिक्योरिटी एजेंसीज के बीच संबंधों को दर्शाता है. 

कब हुआ था कॉन्ट्रैक्ट

स्पेसएक्स और अमेरिकी की इंटेलीजेंस एजेंसी के बीच यह कॉन्ट्रैक्ट साल करार 2021 में हुआ था, जिसे पूरा करने की जिम्मेदारी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष सुरक्षा (Starshield) विभाग को दी गई है. सूत्रों के मुताबिक खुफिया जानकारी जुटाने वाली सैटेलाइट्स का यह नेटवर्क नेशनल रिकॉन्नेसेंस ऑफिस (NRO) के साथ मिलकर बनाया जा रहा है. एनआरओ अमेरिका की एक खुफिया एजेंसी है, जो जासूसी करने वाली सैटेलाइट्स को मैनेज करती है.

इस खबर से पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अमेरिकी सेना के कितने करीब आ गई है. साथ ही ये भी पता चलता है कि अमेरिकी रक्षा विभाग (पेंटागन) धरती के निचले वायुमंडल में चक्कर लगाने वाले सैटेलाइट सिस्टम में काफी ज्यादा पैसा लगा रहा है. इन सैटेलाइट्स का मकसद जमीनी सैनिकों की मदद करना है.

क्या कर सकते हैं सैटेलाइट्स

सूत्रों के मुताबिक ये सैटेलाइट्स जमीन पर मौजूद चीजों को ट्रैक कर सकते हैं और यह जानकारी अमेरिका की खुफिया एजेंसी और सेना के अधिकारियों को दे सकते हैं. अमेरिका अब दुनिया भर में लगभग किसी भी जगह से लगातार तस्वीरें ले सकेगा, जिससे उन्हें जासूसी और सैन्य कार्यों में मदद मिलेगी. एक सूत्र ने इस सिस्टम की क्षमता के बारे में बताया कि इससे "कोई भी छिप नहीं सकता". 2020 से अब तक SpaceX के Falcon 9 रॉकेटों द्वारा लॉन्च किए गए अन्य सैटेलाइट्स के अलावा लगभग एक दर्जन प्रोटोटाइप पहले ही अंतरिक्ष में स्थापित किए जा चुके हैं. 

Trending news