Smartphone यूजर्स के लिए 'जानी-दुश्मन' बने ये 8 घातक Apps! Hackers कर रहे हैं ऐसा; देखें List और तुरंत करें Delete
Advertisement

Smartphone यूजर्स के लिए 'जानी-दुश्मन' बने ये 8 घातक Apps! Hackers कर रहे हैं ऐसा; देखें List और तुरंत करें Delete

अगर आप Smartphone यूज करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 8 ऐप्स पाए गए हैं, जो मैलवेयर से संक्रमित हैं. यूजर्स को हैकर्स शातिर चाल से कंगाल बना रहे हैं. यहां देखिए पूरी लिस्ट और तुरंत करें अपने फोन से डिलीट...

 

Smartphone यूजर्स के लिए 'जानी-दुश्मन' बने ये 8 घातक Apps! Hackers कर रहे हैं ऐसा; देखें List और तुरंत करें Delete

भारत में अधिकतर लोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. यहां यूजर्स को कई ऐप्स मिलते हैं, जो उनका हर काम आसान करते हैं. Google के सुरक्षा उपायों के बावजूद, Android उपकरणों में मैलवेयर होना कोई नई बात नहीं है. ऐसे कई मामले आ चुके हैं, जहां ऐप्स के जरिए हैकर्स यूजर्स के फोन में घुसते हैं और डेटा चोरी कर लेते हैं. अब, Autolycos नाम के एक मैलवेयर ने Google Play Store पर अपनी जगह बना ली है और इसे Play Store पर आठ लोकप्रिय ऐप्स के साथ बंडल किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 3 मिलियन से अधिक डाउनलोड हुए हैं. 

गूगल ने हटाए Apps

Autolycos नाम के मैलवेयर की खोज सुरक्षा शोधकर्ता मैक्सिम इंग्राओ ने की थी और इसकी सूचना सबसे पहले ब्लेपिंग कंप्यूटर ने दी थी. मैलवेयर कम से कम आठ एंड्रॉइड ऐप में मौजूद पाया गया है, जिनमें से सभी को अब Google ने हटा दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन आठ एप्लिकेशन को हटाने में Google को छह महीने लग गए.

चुरा रहे हैं डेटा

एक दूरस्थ ब्राउजर पर URL निष्पादित करके मैलवेयर शब्द और इसे बाहरी वेबव्यू लोड करने के बजाय HTTP अनुरोधों पर इंजेक्ट करते हैं. यह SMS को पढ़ने की अनुमति का भी अनुरोध करता है, ताकि संक्रमित ऐप्स आपके टेक्स्ट संदेशों को भी देख सकें, जिसका अर्थ है कि हमलावर संभावित रूप से बैंकिंग विवरण या वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जैसी संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं.

इन ऐप्स में छिपा है मैलवेयर

दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रचारित किया गया जहां यह विज्ञापन अभियानों के माध्यम से यूजर तक पहुंचता है. संक्रमित होने वाले ऐप्स कीबोर्ड थीम, लॉन्चर ऐप्स, फिल्टर वाले कैमरा ऐप्स हैं. आठ में से दो ऐप जो संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से प्रत्येक के पास एक मिलियन से अधिक डाउनलोड थे.

Google Play Store पर मैलवेयर पाए गए आठ ऐप्स यहां दिए गए हैं:

Vlog Star Video Editor (1 मिलियन डाउनलोड)
Creative 3D Launcher (1 मिलियन डाउनलोड)
Wow Beauty Camera (100,000 डाउनलोड्स)
Gif Emoji Keyboard (100,000 डाउनलोड्स)
Razer Keyboard & Theme (10,000 डाउनलोड्स)
Freeglow Camera 1.0.0 (5,000 डाउनलोड्स)
Coco Camera v1.1 (1,000 डाउनलोड्स)

तुरंत करें ये काम

अगर आपने इनमें से कोई भी डाउनलोड किया है, तो सबसे पहले आपको ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल करना होगा. इसके अलावा, यूजर अपने फाइल एक्सप्लोरर में जा सकते हैं और ऐप के नाम से खोज सकते हैं. अगर उन्हें ऐप से संबंधित कोई फोल्डर या कोई फाइल मिलती है, तो आपको उसे हटा देना चाहिए, और एक बार अपने स्मार्टफोन को रीबूट करना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news