Smartphone से आज ही डिलीट करें ऐसे Apps! नहीं तो लीक हो जाएगी आपकी प्राइवेट फोटो
Advertisement
trendingNow12022947

Smartphone से आज ही डिलीट करें ऐसे Apps! नहीं तो लीक हो जाएगी आपकी प्राइवेट फोटो

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. एक छोटी सी गलती से हमें भारी नुकसान हो सकता है. ऐसा देखा गया है कि कुछ ऐप्स हमारे लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं. इन ऐप्स की मदद से यूजर्स की प्राइवेट फोटो से लेकर अन्य जानकारी भी लीक की जा सकती है...

Smartphone से आज ही डिलीट करें ऐसे Apps! नहीं तो लीक हो जाएगी आपकी प्राइवेट फोटो

स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम अपने फोन से हर काम करते हैं, जैसे कि बातचीत करना, सोशल मीडिया पर जाना, गेम खेलना, और बहुत कुछ. लेकिन, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. एक छोटी सी गलती से हमें भारी नुकसान हो सकता है. ऐसा देखा गया है कि कुछ ऐप्स हमारे लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं. इन ऐप्स की मदद से यूजर्स की प्राइवेट फोटो से लेकर अन्य जानकारी भी लीक की जा सकती है...

पर्सनल डेटा हो सकता है लीक

हाल ही में भारत सरकार ने फ्रॉड और स्कैम करने वाले ऐप्स पर एक्शन लिया है. भारत में कई ऐप्स को हटा दिया गया है, लेकिन चिंता यही खत्म नहीं होती हैं. मेटा ने एक सर्वे किया था और पाया गया था कि कई ऐसे ऐप्स हैं, जो पर्सनल डेटा को लीक कर रही हैं. ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है. आपके फोन में आपकी प्राइवेट फोटो भी लीक हो सकती है.

फोटो एडिटिंग ऐप्स

ऐसे में कोई भी ऐसा फोटो एडिटिंग ऐप डाउनलोड न करें, जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है. ये ऐप्स सबसे पहले आपके गैलरी का एक्सेस लेंगे और सारी फोटो और वीडियो देख सकते हैं. कुछ ऐप्स फोटो एडिटिंग का दावा करती हैं, लेकिन उसमें यह फीचर ही नहीं होता है. अगर आपने भी ऐसा कोई ऐप डाउनलोड किया है तो तुरंत डिलीट कर दें. 

इन ऐप्स को कैसे पहचानें?

इन ऐप्स को पहचानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देकर आप इन ऐप्स से बच सकते हैं.

- अनजान डेवलपर्स से डाउनलोड न करें.
- ऐप्स के रिव्यूज पढ़ें.

परमीशन्स पर दें ध्यान

जब आप कोई नई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो उस ऐप को आपकी फोन की कुछ परमीशन्स की आवश्यकता होती है. इन परमीशन्स में कॉल करना, मैसेज करना, लोकेशन एक्सेस करना, कैमरा एक्सेस करना आदि शामिल हो सकते हैं. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल उन ऐप्स को अनुमति दें जिनके लिए उन्हें जरूरत है.

अनजान लिंक्स पर क्लिक न करें

जब आप किसी ऐप के बारे में जानकारी ऑनलाइन पढ़ रहे हों, तो अनजान लिंक्स पर क्लिक न करें. इन लिंक्स के जरिए आपके फोन में मैलवेयर या स्पाइवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है.

अपने फोन को अपडेट रखें

अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें. अपडेट में अक्सर सुरक्षा से जुड़े सुधार शामिल होते हैं जो आपके फोन को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

Trending news