Scarlett Johansson ने उतारा ChatGPT पर गुस्सा! जानिए क्या रही वजह
Advertisement
trendingNow12256846

Scarlett Johansson ने उतारा ChatGPT पर गुस्सा! जानिए क्या रही वजह

स्कारलेट जोहानसन ने  OpenAI के चैटबॉट ChatGPT-4o के लिए अपनी आवाज देने से इनकार कर दिया था. उनका कहना है कि उन्हें इस बात से 'हैरानी" और 'गुस्सा' आया कि कंपनी ने एक ऐसी आवाज का इस्तेमाल किया जो उनकी 'बिल्कुल ही मिलती-जुलती' थी.

 

Scarlett Johansson ने उतारा ChatGPT पर गुस्सा! जानिए क्या रही वजह

अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ने सोमवार को बताया कि उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI के चैटबॉट ChatGPT-4o के लिए अपनी आवाज देने से इनकार कर दिया था. उनका कहना है कि उन्हें इस बात से 'हैरानी" और 'गुस्सा' आया कि कंपनी ने एक ऐसी आवाज का इस्तेमाल किया जो उनकी 'बिल्कुल ही मिलती-जुलती' थी. जोहानसन ने बयान में बताया कि उनके वकीलों ने कंपनी को GPT-4o चैटबॉट की नई आवाजों में से एक, 'स्काई' की आवाज को हटाने के लिए कहा है.

इंटरव्यू में कही ये बात

NPR को इंटरव्यू में कहा, 'पिछले सितंबर में, सैम ऑल्टमैन ने मुझसे संपर्क किया. वे चाहते थे कि मैं उनकी नई बनाई हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रणाली, जिसे चैटजीपीटी 4.0 बोला जाता है, उसको अपनी आवाज़ दूं. उनका मानना था कि मेरी आवाज से टेक्नोलॉजी कंपनियों और क्रिएटिव लोगों के बीच की दूरियाँ कम होंगी. साथ ही, लोगों को इस बात की आदत पड़ने में आसानी होगी कि अब दुनिया में एआई का बड़ा प्रभाव होने वाला है. उनका कहना था कि मेरी सुरीली आवाज़ लोगों को आश्वस्त करेगी.'

आवाज की कॉपी

लेकिन, मैंने (अभिनेता ने) काफी सोचने के बाद व्यक्तिगत कारणों से इस ऑफर को मना कर दिया. नौ महीने बाद, मेरे दोस्तों, परिवार और सब लोगों ने गौर किया कि नई बनाई गई "स्काई" नाम की प्रणाली मेरी ही आवाज़ में बोल रही है. बयान में आगे लिखा था कि, 'जब मैंने इस सिस्टम का डेमो सुना तो मैं बहुत हैरान, गुस्से और असमंजस में थी. मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मिस्टर ऑल्टमैन ने ऐसी आवाज इस्तेमाल की जो मेरी बिल्कुल हूबहू थी. मेरे सबसे करीबी दोस्त और न्यूज रिपोर्ट करने वाले भी फर्क नहीं बता पाए.'

स्कारलेट जॉनसन ने आगे कहा कि उन्हें इस मामले में वकील रखना पड़ा. वकील ने मिस्टर ऑल्टमैन और उनकी कंपनी OpenAI को दो चिट्ठी लिखीं. इन चिट्ठियों में पूछा गया था कि उन्होंने 'स्काई' की आवाज कैसे बनाई. आखिरकार, जॉनसन के कहने अनुसार, OpenAI को "स्काई" की आवाज़ हटाने के लिए (ना चाहते हुए भी) मानना पड़ा.

स्कारलेट जॉनसन का कहना है कि इस मामले में कुछ सवालों के जवाब पूरी तरह से साफ होना चाहिए. उन्होंने आगे कहा, 'मुझे उम्मीद है कि इस मामले का हल निकलेगा, जिसमें कंपनी पूरी तरह से सच बताए और भविष्य में लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए सही कानून बनें.' इसी बीच, कंपनी (OpenAI) ने सोशल मीडिया पर बताया कि वो अपनी चैटजीपीटी आवाज़ों में से एक, 'स्काई' को फिलहाल इस्तेमाल नहीं करने जा रही है.

Trending news