स्टॉक ट्रेडिंग के नाम पर इस तरह रिटायर्ड IAF ऑफिसर के साथ हुआ 1.3 करोड़ का फ्रॉड, आप न करें ऐसी गलती
Advertisement
trendingNow12200813

स्टॉक ट्रेडिंग के नाम पर इस तरह रिटायर्ड IAF ऑफिसर के साथ हुआ 1.3 करोड़ का फ्रॉड, आप न करें ऐसी गलती

Online Fraud: पुलिस ने साइबर फ्रॉड के एक मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने रिटायर्ड इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर को हाई रिटर्न का वादा करके 1.3 करोड़ रुपये का गबन किया था. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

online scam

Stock Trading Scam: दिल्ली पुलिस ने एक जटिल ऑपरेशन में 82 वर्षीय रिटायर्ड एयरफोर्स ऑफिसर के 1.3 करोड़ रुपये बरामद कर लिए हैं. ये रकम फरवरी महीने में उस वक्त गायब हो गई थी, जब साइबर ठगों ने उन्हें शेयर बाजार में ऊंचा रिटर्न दिलाने का झांसा दिया था. पुलिस की जांच में बैंक अकाउंट्स और मनी ट्रांसफर के जाल का पता चला. इस मामले में दिल्ली के रोहिणी स्थित यस बैंक के दो सेल्स ऑफिसर समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

जालसाजों में से एक व्यक्ति सुरज को पुलिस ने मार्च में गिरफ्तार कर लिया था. सूत्रों का कहना है कि वह दुबई में स्थित एक साइबर ठग गिरोह के लिए काम कर रहा था. पुलिस द्वारा गिरफ्तरा किए गए अन्य लोग वे थे जिन्होंने कमीशन के बदले में अपने खातों को ऐसे लेनदेन के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी. साइबर का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इस तरह के केस सामने आ चुके हैं, जहां अच्छी कमाई का लालाच देकर धोखेबाजों ने लोगों को अपना जाल में फंसा लिया और फिर पैसों का गबन किया. आइए आपको ऐसे ही कुछ मामलों के बारे में बताते हैं. 

मुम्बई में सामने आया था साइबर धोखाधड़ी का मामला

साइबर धोखाधड़ी का एक ऐसी ही मामला मुम्बई से भी सामने आया था. यहां एक टीनएजर साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया था. इसके बाद उसने सुसाइड कर ली थी. बताया जा रहा है टीनएजर के पास एक फर्जी एसएमएस आया था. लड़के ने उस मैसेज पर क्लिक किया, जिसके बाद उसके साथ 2 लाख रुपये की धोखाधड़ी हो गई थी. इसके बाद लड़के ने आत्महत्या कर ली. 

जयपुर में 4.5 करोड़ की धोखाधड़ी 

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के पूर्व बिक्री अधिकारी जैलदार बराड़ को गुड़गांव पुलिस ने जयपुर में गिरफ्तार कर लिया. बराड़ का बैंक अकाउंट 4.5 करोड़ रुपये का लेनदेन में शामिल था. इस साल साइबर क्राइम मामले में यह 10वें बैंक कर्मचारी की गिरफ्तारी थी.

साइबर फ्रॉड से बचने के तरीके

1. अननोन सोर्सेस से आए ईमेल पर दिए हुए लिंक या अटैचमेंट को न खोलें.
2. अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स, पासवर्ड किसी के साथ भी शेयर न करें. खासकर ईमेल या फोन पर.
3. ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी बरतें. 
4. सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सावधान रहें.
5. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें.
5. एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और उसे नियमित रूप से बदलते रहे.

Trending news