रेफ्रिजरेटर में धमाका! ये 4 गलतियां करते ही फटेगा बम की तरह, उड़ जाएंगे परखच्चे
Advertisement

रेफ्रिजरेटर में धमाका! ये 4 गलतियां करते ही फटेगा बम की तरह, उड़ जाएंगे परखच्चे

Fridge Blast: रेफ्रिजरेटर गर्मियों में एक जरूरत बन जाता है लेकिन आपकी इन लापरवाहियों के चलते इसमें किसी बम की तरह से धमाका हो सकता है जो बेहद खतरनाक होता है. 

रेफ्रिजरेटर में धमाका! ये 4 गलतियां करते ही फटेगा बम की तरह, उड़ जाएंगे परखच्चे

Blast in Fridge: रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल साल के 365 दिन होता है लेकिन गर्मियों में इसकी खास अहमियत होती है क्योंकि इस मौसम में आप न सिर्फ खाने पीने की चीजें जल्दी से खराब हो जाती हैं बल्कि उन्हें लंबे समय तक स्टोर करना भी मुश्किल हो जाता है ऐसे में रेफ्रिजरेटर ही काम आता है. रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल हर सीजन में हर मौसम में होता ही है ऐसे में कई बार ऐसा होता है जब आप इसकी दिक्कतों को नजरअंदाज कर देते हैं ऐसे में यह दिक्कत बड़ी बन जाती है लेकिन दिक्कत तुरंत असर नहीं दिखाती है बल्कि आगे चलकर यह बड़ी बन जाती है और इसमें धमाका हो जाता है. रेफ्रिजरेटर में धमाके के वैसे तो काफी कम मामले सामने आते हैं लेकिन फिर भी इनके बारे में आपको पता होना चाहिए. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ठीक करके आप रेफ्रिजरेटर में होने वाले धमाके से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि यह बेहद ही खतरनाक होता है और जानलेवा भी साबित हो सकता है.

समय से सर्विसिंग

अगर आप समय से अपने रेफ्रिजरेटर की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो इसकी वजह से भी रेफ्रिजरेटर में ब्लास्ट हो सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा कि आखिर इसका कारण क्या है. रेफ्रिजरेटर को हर सीजन में सर्विस के लिए चेकअप करवाना चाहिए और इसमें जरूरत के हिसाब से पार्ट्स को भी बदलवाना चाहिए.

कूलेंट का चेकअप

कूलेंट के बगैर रेफ्रिजरेटर किसी काम का नहीं होता है ऐसे में समय-समय पर इसका चेकअप करवाना बेहद ही जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आपने इसे समय से नहीं फिल करवाया है तो रेफ्रिजरेटर में धमाका हो सकता है और यह धमाका काफी बड़ा होगा इसलिए हमेशा इसका चेकअप करवाते रहना चाहिए.

कूलेंट लीकेज से बचाव

कूलेंट अगर आपके रेफ्रिजरेटर से लिख कर रहा हो तो भी यह खतरनाक साबित हो सकता है और रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका हो सकता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो समय-समय पर इसकी जांच करवानी चाहिए और अगर इसमें आपको लीकेज मिलता है तो तुरंत ही आपको इसे ठीक करवाना चाहिए.

लोकल पार्ट्स से बचाव

अगर आपने अपने रेफ्रिजरेटर में लोकल पार्ट्स डलवाए हैं तो ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि लोकल पार्ट्स कई बार जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगते हैं या इन में खराबी आने लगती है और इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका हो सकता है वह बेहद ही खतरनाक होगा.

Trending news