सर्दियों में बिजली का बिल रखना है कम, तो भूलकर भी ना करना इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल
Advertisement

सर्दियों में बिजली का बिल रखना है कम, तो भूलकर भी ना करना इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल

Electric Bill: सर्दियों के मौसम में अगर आपके घर में भी बिजली का बिल जरूरत से ज्यादा आता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम ऐसे अप्लायंसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल बंद करके बिजली का बिल कम किया जा सकता है. 

सर्दियों में बिजली का बिल रखना है कम, तो भूलकर भी ना करना इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल

Reduce Electric Bill: सर्दियों के मौसम में ऐसा देखने को मिलता है कि आपके घर की बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. ऐसा होने पर आपको हर महीने जेब ढीली करनी पड़ती है. अगर आपका बजट भी सर्दियों में बिजली के बिल की वजह से बिगड़ जाता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इसे कम रख सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं. इसके लिए आपको मशक्कत करने की जरूरत नहीं है बस आपको कुछ होम अप्लायंसेज का इस्तेमाल कम करना पड़ेगा या फिर बंद करना पड़ेगा. आज हम आपको बेहद आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आप भी अपने घर की बिजली की खपत कम कर सकते हैं और काफी पैसे भी बचा सकते हैं. ये तरीके बेहद आम हैं लेकिन इन्हें शयद आप इस्तेमाल में नहीं ला पाते हैं.

 

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें 

अगर आप एयर एयर कंडीशनर को सर्दियों के मौसम में हीटिंग ब्लोअर की तरह इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा ना ही करें, इससे एयर कंडीशनर की लाइफ कम होती है साथ ही साथ इससे आपके घर की बिजली का बिल भी बढ़ जाता है. आपको हमेशा सीजन खत्म होते ही एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए. इससे आपका बिल काफी हद तक कम हो सकता है और एयर कंडीशनर भी सालों साल तक काम करता रहता है.

गीजर ना करें इस्तेमाल 

अगर आप सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी जगह पर गैस गीजर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, दरअसल ये बिजली की तुलना में कम खपत करता है और आपके काफी पैसे बचाता है. अगर आप चाहते हैं बिजली का काफी खर्च बच जाए तो इसके लिए आपको इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए या एकदम कम कर देना चाहिए. 

Trending news