Primebook 4G: पॉकेट फ्रेंडली और शानदार फीचर्स, जानिए कैसा है 'सबसे किफायती' Laptop
Advertisement
trendingNow11669032

Primebook 4G: पॉकेट फ्रेंडली और शानदार फीचर्स, जानिए कैसा है 'सबसे किफायती' Laptop

भारत में 20 हजार रुपये से कम कीमत वाला लैपटॉप आया है, जिसका नाम Primebook 4G है. यह दमदार फीचर्स के साथ आता है और चलाने में बिल्कुल प्रेक्टिकल नजर आता है. आइए जानते हैं Primebook 4G के बारे में और खरीदना चाहिए या नहीं...

Primebook 4G: पॉकेट फ्रेंडली और शानदार फीचर्स, जानिए कैसा है 'सबसे किफायती' Laptop

Primebook 4G: लैपटॉप खरीदना हो तो हम सबसे पहले सबसे किफायती लैपटॉप देखते हैं. अगर उससे काम हो जाए तो उसे ही फाइनल कर देते हैं. लेकिन बजट लैपटॉप मिलना काफी मुश्किल होता है. बजट को 40 हजार तक ले जाना पड़ता है. सभी फीचर्स से लैस वाला लैपटॉप के लिए ज्यादा खर्च तो करना ही पड़ता है. लेकिन भारत में 20 हजार रुपये से कम कीमत वाला लैपटॉप आया है, जिसका नाम Primebook 4G है. यह दमदार फीचर्स के साथ आता है और चलाने में बिल्कुल प्रेक्टिकल नजर आता है. आइए जानते हैं Primebook 4G के बारे में और खरीदना चाहिए या नहीं...

Primebook 4G: क्या मिलता है बॉक्स में

Primebook 4G का बॉक्स काफी छोटा है, देखकर ही लगता है कि यह काफी छोटे साइज में आता है. इसमें लैपटॉप के साथ चार्जिंग केबल, एडॉप्टर और boAt के ईयरफोन्स मिलते हैं. 

Primebook 4G: कैसा है डिजाइन

Primebook 4G कॉम्पैक्ट डिजाइन में आता है. इसमें 11-इंच का डिस्प्ले मिलता है. यह पकड़ा में काफी हल्का है और कहीं भी ट्रेवल पर ले जाया जा सकता है. यह मैट-प्लास्टिंक बॉडी के साथ आता है. लैपटॉप के कवर पर धब्बे नजर आते हैं, लेकिन कपड़े से इसको साफ किया जा सतका है. इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, USB-A, एक 3.5 मिमी ऑडियो जैक और एक सिम कार्ड स्लॉट मिलता है. वहीं एक मिनी HDMI पोर्ट आता है. 

Primebook 4G: कैसा है डिस्प्ले

Primebook 4G में 11.6 इंच का एचडी रिजॉल्यूशन वाला IPS डिस्प्ले है. कीमत के हिसाब से मेरी कोई खास उम्मीद नहीं थी. लेकिन इसका डिस्प्ले इंडोर के अलावा आउटडोर में भी काफी ब्राइट नजर आया. वहीं स्पीकर्स भी डीसेंट है, अगर आप खाली कमरे में सुनें तो आवाज क्लियर आएगी. लेकिन थोड़े शोर में स्पीकर का साउंड दब जाएगा. USB-Type A पोर्ट यूजर्स को किसी दूसरे के साथ आसानी से डेटा शेयर करने में सक्षम बनाता है, जो अच्छा है.

Primebook 4G में मिलती है सिम कनेक्टिविटी

Primebook 4G बिल्ट-इन सिम कार्ड स्लॉट मिलता है, जो इसके कॉम्पिटीटर्स के पास भी है. प्राइमबुक 4जी माइक्रो सिम कार्ड लेता है, जो एयरटेल, जियो, वीआई के सिम कोर्ड को सपोर्ट कर सकता है. जियोबुक में भी सिम स्लॉट मिलता है, जो जियोबुक नेटवर्क लॉक के साथ आता है. 

Primebook 4G माउस और कीबोर्ड इनपुट के लिए कस्टमाइज्ड एंड्रॉयड आधारित PrimeOS के साथ आता है. यह अपने ऐप स्टोर के साथ आता है न कि Google Play Store के साथ. गेम को बिल्ट-इन ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकता है, या वे वेब से डाउनलोड करके एपीके को साइडलोड भी कर सकते हैं. कोई वेबसाइड को खुलने में थोड़ा समय लगता है.  इसी तरह, यह डेस्कटॉप-क्लास वेब ब्राउजर के साथ आता है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ तेज 5GHz वाई-फाई नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है. 

Primebook 4G Battery

Primebook 4G मीडियाटेक एमटी8788 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है. प्रोसेसर की बात करें तो यह शानदार साबित हुआ. बैटरी की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसमें 4000mAh की बैटरी मिलती है, जो 8 घंटे तक चल सकती है. लेकिन हम जब इस्तेमाल किया तो फुल चार्ज में लैपटॉप 5 से 6 घंटे तक चल सकता है.

इसी तरह, क्रोमओएस पर चलने वाले अधिकांश बजट लैपटॉप के विपरीत, प्राइमओएस-संचालित प्राइमबुक ज्यादातर लैपटॉप के बजाय कीबोर्ड और ट्रैकपैड वाले टैबलेट की तरह महसूस होता है. इसमें 2MP का वेब कैम मिलता है. यह एक मालिकाना चार्जिंग पोर्ट का उपयोग करता है और इसमें कोई यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नहीं है. लैपटॉप दो साल पुराने एंड्रॉइड 11-आधारित प्राइमओएस के साथ आता है.

Primebook 4G: खरीदना चाहिए या नहीं?

Primebook 4G खास कर स्कूल स्टूडेंट्स और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए है. इसकी 4G कनेक्टिविटी वाकई शानदार है. यह उन लोगों के लिए बेस्ट है, जो कॉम्पेक्ट लैपटॉप चाहता है. अगर आपका बजट 20 हजार रुपये से कम है तो यह आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है.

Trending news