नकली नोट फटाक से पहचान लेता है ये डिवाइस, छोटी सी बत्‍ती जलते ही हो जाता है काम
Advertisement
trendingNow11515107

नकली नोट फटाक से पहचान लेता है ये डिवाइस, छोटी सी बत्‍ती जलते ही हो जाता है काम

Fake Currency: आपके पास भी कभी नकली नोट जरूर आई होगी जिसे देखकर पहचानना मुश्किल होता है, इससे आपको नुकसान ना हो इसके लिए आज हम आपके लिए एक धमाकेदार डिवाइस लाए हैं जो नकली नोट का पता लगा लेता है. 

Photo Credit: Amazon.in

UV Light Device: अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें आए दिन आपको भारी-भरकम कैश का लेनदेन करना पड़ता है तो जाहिर सी बात है इस बात की काफी संभावना रहती है कि आपको नकली नोट बढ़िया है क्योंकि कई बार कैश के साथ एक या दो नकली नोट आही जाती है और ऐसा सभी के साथ हो जाता है. आपके साथ ऐसा कुछ भी ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए हम आज एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो नकली नोट को पलक झपक ने कितनी देर में पहचान लेता है.

कौन सा है यह डिवाइस

जिस डिवाइस के बारे में हम आपको बता रहे थे वह असल में एक यूवी लाइट वाला डिवाइस है जिसे फेक करंसी डिटेकटर डिवाइस कहते हैं. यह डिवाइस आकार में छोटा होता है. इस डिवाइस को आप कहीं पर भी ले जा सकते हैं और टेबल या फिर किसी बड़ी डेस्क पर रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह डिवाइस आपके काफी पैसे बचा सकता है और आप को बड़ा नुकसान होने से रोक सकता है. इस डिवाइस में किस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है इस बारे में आज हम आपको बताएंगे.

दरअसल इस डिवाइस में एक अल्ट्रावॉयलेट लाइट का इस्तेमाल किया जाता है जो नकली नोट पर जैसे ही पड़ती है उस नोट की असलियत सामने आ जाती है. जैसे ही अल्ट्रावॉयलेट लाइट करेंसी पर पड़ती है वैसे ही नोट चमकने लगती है और आप पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली. अगर आप भी अपने छोटे बिजनेस या घर के लिए एक फेक करंसी डिटेक्टर डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो आप इसे अमेज़न से सिर्फ 1499 रुपए में खरीद सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news