PM मोदी इस डिवाइस की मदद से घंटों तक देते हैं Non-Stop भाषण, कई भाषाओं में भी बोलने का है इसमें ऑप्शन!
Advertisement
trendingNow11375275

PM मोदी इस डिवाइस की मदद से घंटों तक देते हैं Non-Stop भाषण, कई भाषाओं में भी बोलने का है इसमें ऑप्शन!

PM Modi Speech: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक बेहतरीन वक्ता हैं और भारत में उनके स्पीच देने के स्टाइल को काफी पसंद किया जाता है. हालांकि कई बार रैलियों के सिलसिले में उन्हें ऐसे प्रदेशों में जाना पड़ता है जहां की भाषा अलग होती है ऐसे में पीएम एक खास डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं जिसकी बदौलत उन्हें दूसरी भाषाओं में भी स्पीड देने में किसी तरह की समस्या नहीं होती है. 

PM मोदी इस डिवाइस की मदद से घंटों तक देते हैं Non-Stop भाषण, कई भाषाओं में भी बोलने का है इसमें ऑप्शन!

Speech Device: भारतीय नेताओं और मंत्रियों को कई बार रैलियों और सभाओं के सिलसिले में दूसरे राज्यों का दौरा करना पड़ता है और ऐसे में कई बार लोगों को भाषा संबंधी दिक्कत भी पेश आती है. ऐसे में नेताओं के लिए स्पीच को पेपर पर भी लिखा जाता है लेकिन उसे पढ़ना काफी मुश्किल भरा काम होता है. ऐसे में मार्केट में एक ऐसा डिवाइस आ गया है जिसकी बदौलत भाषण देना काफी आसान हो जाता है और बिना रुके घंटों तक भाषण दिया जा सकता है. 

खास बात ये है कि पीएम मोदी भी इस डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं और इसकी बदौलत कई बार जरूरत पड़ने पर घंटों तक भाषण देते हैं. इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं और आप दूसरी भाषाओं में भी इस डिवाइस की मदद से भाषण दे सकते हैं. अगर आप इस डिवाइस के बारे में नहीं जानते थे तो आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं.

कौन सा है ये खास डिवाइस 

जिस डिवाइस कि हम बात कर रहे हैं उसका नाम टेलीप्रॉम्प्टर है और इसका इस्तेमाल आमतौर पर मीडिया एंकर्स के साथ ही फिल्म स्टार करते हैं और अब पॉलिटिक्स में भी इस डिवाइस की एंट्री हो गई है. दरअसल जब आपको कैमरा फेस करते हुए या किसी सभा या रैली को फेस करते हुए घंटो तक अपनी बात कहनी है उस दौरान इस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है. खास बात यह है कि लोगों को पता भी नहीं चलता है और आप इस डिवाइस का इस्तेमाल करके घंटों तक बोल जाते हैं. यह एक ट्रांसपेरेंट शीट जैसा होता है जिसके नीचे स्टैंड लगा होता है और आप इसे अपनी हाइट पर एडजेस्ट कर सकते हैं.

किस तरह से काम करता है यह डिवाइस

जैसा कि हमने बताया है कि यह एक ट्रांसपेरेंट कांच की शीट होती है और सामने बैठा व्यक्ति इसके आर पार देख सकता है लेकिन जो वक्ता होता है उसे इस शीट पर भाषण लिखा हुआ दिखाई देता है और इसकी स्पीड दूर बैठा हुआ व्यक्ति एडजस्ट करता रहता है, साथ ही इसमें आने वाली किसी गड़बड़ी को भी दूर बैठा हुआ व्यक्ति एडजस्ट करता रहता है. अगर बात करें इस डिवाइस की कीमत की तो मार्केट में इसे ₹50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये की कीमत के बीच खरीदा जा सकता है. 

Trending news