Advertisement
photoDetails1hindi

कहीं आप ऐसे तो नहीं करते अपने Smartphone को चार्ज? भूलकर भी न करें यह गलती, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

Smartphone Tips And Tricks: स्मार्टफोन का चार्जर एक ऐसी चीज है जिसे आप हमेशा अपने साथ रखते हैं, क्योंकि इसी से आप अपने स्मार्टफोन को कहीं भी और कभी भी चार्ज कर सकते हैं. स्मार्टफोन की बैटरी फटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. कुछ मामलों में ज्यादातर स्मार्टफोन यूनिट में फॉल्ट होता है, तो ज्यादातर मामलों में यूजर्स की गलती से ही हादसे होते हैं. कुछ आदतों की वजह से हादसे हो जाते हैं. अक्सर लोग रात में चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं और नींद आने पर फोन को चार्जिंग पर ही रख देते हैं, ताकी सुबह तक फोन फुल चार्ज मिले. लेकिन यह एक हादसे को जन्म देता है. इस बात को गंभीरता से लेते हुए आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की संभावना को कम से कम कर सकते हैं.

 

रात भर चार्ज पर न लगाएं मोबाइल

1/5
रात भर चार्ज पर न लगाएं मोबाइल

अगर आप भी मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि यह आपके मोबाइल की बैटरी खराब कर सकता है. दरअसल, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को कई बार मोबाइल को चार्ज भी करना पड़ता है. ऐसे में लोग रातभर मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. अक्सर देखा गया है कि कई बार रातभर चार्जिंग करने से भी मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है. 

लोकल चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल न करें

2/5
लोकल चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल न करें

अगर मोबाइल चार्ज के लिए आप लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं. आपको हमेशा मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके mobile phone की बैटरी खराब हो गई है और आप लोकल बैटरी इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर इससे बचें. क्योंकि लोकल क्वालिटी की बैटरी का इस्तेमाल मोबाइल ब्लास्ट का कारण बन सकता है. 

फोन की कैपेसिटी के हिसाब से चुने चार्जर

3/5
फोन की कैपेसिटी के हिसाब से चुने चार्जर

आमतौर पर स्मार्टफोन के साथ चार्जर दिया जाता है लेकिन अगर आप महंगा स्मार्टफोन खरीद रहे हैं जिसके साथ चार्जर नहीं है तो हमेशा स्मार्टफोन की कपैसिटी के हिसाब से ही चार्जर खरीदें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव पड़ने लगता है और प्रोसेसिंग स्पीड भी कम हो जाती है. भूल कर भी आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए हमेशा स्मार्टफोन की कैपेसिटी वाला ही चार्जर खरीदें.

दूसरों के साथ ना शेयर करें फोन का चार्जर

4/5
दूसरों के साथ ना शेयर करें फोन का चार्जर

कई बार लोग अपने स्मार्टफोन चार्जर को दूसरों को भी शेयर करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए इससे चार्जर तो खराब होता ही है लेकिन एक बार यह खराब हो जाए तो यह आपके स्मार्टफोन को भी खराब करने लगता है ऐसे में आपको हमेशा अपना चार्जर अपने ही स्मार्ट फोन को चार्ज करने में इस्तेमाल करना चाहिए.

कब चार्ज करें फोन

5/5
कब चार्ज करें फोन

स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी उसे चार्ज करें. ऐसा करने पर बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़