Paytm ने नई UPI आईडी पर शुरू किया यूजर माइग्रेशन, यहां जानिए सबकुछ
Advertisement

Paytm ने नई UPI आईडी पर शुरू किया यूजर माइग्रेशन, यहां जानिए सबकुछ

NPCI ने मार्च में OCL को एक थर्ड- पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में कई बैंकों के साथ काम करने की मंजूरी दी थी. NPCI की इस अनुमति से Paytm अब अपने पार्टनर बैंकों के ज़रिए UPI सर्विस देना जारी रख सकेगा.

 

Paytm ने नई UPI आईडी पर शुरू किया यूजर माइग्रेशन, यहां जानिए सबकुछ

Paytm की मूल कंपनी, One 97 Communications (OCL) को अब नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI पेमेंट के लिए यूजर्स को नए बैंकों से जोड़ने की अनुमति दे दी है. NPCI ने मार्च में OCL को एक थर्ड- पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में कई बैंकों के साथ काम करने की मंजूरी दी थी. NPCI की इस अनुमति से Paytm अब अपने पार्टनर बैंकों के ज़रिए UPI सर्विस देना जारी रख सकेगा.

कंपनी ने अब कहा ये

Paytm को पहले कुछ पाबंदियों का सामना करना पड़ा था, इसी वजह से ये नया तरीका जरूरी हो गया है. कंपनी अपने नए पार्टनर बैंकों के मजबूत बुनियादी ढांचे का फायदा उठाकर सुरक्षित UPI पेमेंट की गारंटी देना चाहती है. कंपनी ने एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है, 'NPCI ने 14 मार्च, 2024 को OCL को मल्टी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर एपीआई मॉडल पर थर्ड- पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में जोड़ने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद, Paytm ने Axis Bank, HDFC Bank, State Bank of India (SBI) और YES Bank के साथ इंटीग्रेशन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है. ये चारों बैंक अब TPAP पर चालू हैं, जिससे Paytm के लिए यूजर अकाउंट को इन PSP बैंकों में ट्रांसफर करने का काम आसान हो गया है.'

कौन से बैंक हैं जिनमें पेटीएम अपने ग्राहकों को माइग्रेट कर सकता है?

Paytm अपने यूजर्स को धीरे-धीरे अपने Paytm Payments Bank से चार बड़े बैंकों - Axis Bank, HDFC Bank, State Bank of India (SBI), और YES Bank - में नए खातों में ट्रांसफर करेगा.

इसका मतलब क्या होता है?

Paytm आपको ये बदलाव आसानी से करने में मदद करेगा. आप पहले की तरह ही UPI पेमेंट और ऑटोपे पेमेंट कर सकेंगे. Paytm आपके पैसों की सुरक्षा के लिए अपने नए पार्टनर बैंकों के मजबूत सिस्टम का इस्तेमाल करेगा. जब आप Paytm से किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो जाएंगे, तो आपका पुराना UPI ID (जो "@paytm" के साथ था) बदल जाएगा. नया UPI ID चार में से किसी एक बैंक के नाम पर होगा - @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis या @ptyes.

यह बदलाव इसलिए किया जा रहा है ताकि यूजर्स और दुकानदारों को UPI पेमेंट में कोई दिक्कत न हो. सबसे पहले, "@paytm" वाले यूजर्स को नए बैंकों में ट्रांसफर किया जाएगा.

Trending news