PAN Card के लिए घर बैठे करें Online Apply, हफ्ते भर में बनकर आ जाएगा आपके पास!
Advertisement
trendingNow11403704

PAN Card के लिए घर बैठे करें Online Apply, हफ्ते भर में बनकर आ जाएगा आपके पास!

Government Documents: सभी सरकारी दस्तावेजों की तरह पैन कार्ड की भी अपनी अलग भूमिका है हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में, अकाउंट खुलवाना हो या फिर कोई अन्य सरकारी काम हो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है. नौकरी पेशा लोगों के लिए यह एक जरूरी डॉक्यूमेंट है और अगर आप इसे बनवाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस का ऑनलाइन तरीका बताने जा रहे हैं.

PAN Card के लिए घर बैठे करें Online Apply, हफ्ते भर में बनकर आ जाएगा आपके पास!

Pan Card Application:  PAN Card एक जरूरी दस्तावेज है और अगर आपने पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको दिक्कत हो सकती. अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं और इसके लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटना चाहते हैं तो आज हम आपको पैन कार्ड बनवाने का ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप घर बैठे ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. दरअसल सरकार ने PAN Card बनवाने की इच्छा रखने वालों के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल पर जाने के बाद आप आसानी से PAN Card अप्लाई कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि आप कैसे पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

जानें क्या है इसकी प्रक्रिया 

अगर आप भी घर बैठे PAN Card अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html), अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है. इसके Apply Online  ऑप्शन चुनना है और एक फॉर्म भरना पड़ता है. 

अब आपको बताना पड़ेगा कि आपके पास पहले से कोई पैन कार्ड है या नही है, इसके बाद कैटेगरी चुननी पड़ेगी, अब आपको टाइटल सलेक्ट करना होता है साथ ही नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर भरने के बाद इसे सबमिट करना होगा. 

अब आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड पड़ेंगे, कागजात अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट कर देना होता है. अब आपको पैन कार्ड की फीस भरनी होती है और फिर सबमिट पैन कार्ड फॉर्म पर क्लिक करना होता है. सबमिशन होने के बाद 15 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट हो जाएगा. इससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं. पैन कार्ड बन जाता है तो भारतीय डाक के जरिए आपके घर भेज दिया जाता है. 

Trending news