AC इस टेंप्रेचर पर कर दें सेट, बिजली बिल में हो जाएगी कमी, ये तरीके जानकर लाखों बचा रहे लोग
Advertisement
trendingNow11669264

AC इस टेंप्रेचर पर कर दें सेट, बिजली बिल में हो जाएगी कमी, ये तरीके जानकर लाखों बचा रहे लोग

AC Tips: एयर कंडीशनर की वजह से हर महीने बिल बढ़ जाता है तो ये मामूली सी सेटिंग जानने के बाद आप आसानी से तापमान को कम कर सकते हैं, ये तरीका बेहद ही दमदार माना जाता है. 

AC इस टेंप्रेचर पर कर दें सेट, बिजली बिल में हो जाएगी कमी, ये तरीके जानकर लाखों बचा रहे लोग

Electric Bill Reducing Tips: गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल एक बड़ा मुद्दा बन जाता है क्योंकि इस मौसम में कूलर और एयर कंडीशनर जमकर चलते हैं लेकिन सबसे ज्यादा बिजली का खर्च एयर कंडीशनर की वजह से आता है, क्योंकि एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली की खपत करता है और आप अगर इसे पूरा दिन चलाएंगे तो यह खबर इतनी ज्यादा हो जाती है जितनी 4 दिन में आम दिनों में आप करते हैं. एयर कंडीशनर चलाना गर्मियों के लिए बेहद जरूरी रहता है ऐसे में इसे बंद कर दिया जाए या इसका इस्तेमाल ना किया जाए ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप एयर कंडीशनर चलाना भी चाहते हैं और इससे आने वाले बिजली के बिल को भी कम रखना चाहते हैं तो अब आपको जुगाड़ लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप मामूली सी सेटिंग करके बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

एयर कंडीशनर की छोटी सी सेटिंग से मिलेगा फायदा

आमतौर पर जब आप एयर कंडीशनर चलाते हैं तो सबसे पहले आप उसे न्यूनतम तापमान पर सेट कर देते हैं जिससे कमरा तेजी के साथ ठंडा होता है और आपको 3 से 4 मिनट में ही पूरे कमरे में ठंडक महसूस होने लगती है जो ज्यादातर लोग करते ही हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से तेजी से बिजली का बिल बढ़ता है और ज्यादा बिजली कंज्यूम होती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस तापमान पर बिजली का बिल सबसे कम आता है.

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में 28 डिग्री तक का तापमान दिया जाता है लेकिन लोग अक्सर इसे कम करके चलाते हैं ऐसे में बिजली का बिल बढ़ ही जाता है. अगर आपको जल्दबाजी नहीं करनी है और धीरे-धीरे कमरे का तापमान कम करना है तो इसके लिए आप 25 डिग्री से लेकर 28 डिग्री के बीच एयर कंडीशनर के तापमान को सेट कर दे. इससे फायदा यह होता है कि कमरे का तापमान 10 मिनट के अंतराल में कम हो जाता है साथ ही साथ बिजली की खपत भी पहले जितनी नहीं होती है और हर महीने आने वाला बिजली का बिल बढ़ा हुआ नहीं रहता है. तापमान में की जाने वाली यह मामूली सी सेटिंग आपके लाखों रुपए बचा सकती है.

Trending news