कहीं ये AI से बनाई गई तस्वीर तो नहीं? अब OPENAI के नए टूल से आसानी से पता लगा सकेंगे
Advertisement
trendingNow12239481

कहीं ये AI से बनाई गई तस्वीर तो नहीं? अब OPENAI के नए टूल से आसानी से पता लगा सकेंगे

OpenAI अब यह पहचानना आसान बना रहा है कि कोई इमेज असली है या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा बनाई गई है. OpenAI ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह कंटेंट प्रोवीनेंस एंड ऑथेंटिसिटी (C2PA) पार्टनरशिप की स्टीयरिंग कमीटी में शामिल हो गया है.

 

कहीं ये AI से बनाई गई तस्वीर तो नहीं? अब OPENAI के नए टूल से आसानी से पता लगा सकेंगे

OpenAI अब यह पहचानना आसान बना रहा है कि कोई इमेज असली है या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा बनाई गई है. कंपनी नए टूल्स जोड़ रही है जो यह पता लगाएंगे कि क्या कोई इमेज उसके DALL-E इमेज जनरेटर से बनाई गई है. इसके अतिरिक्त, यह यह जांचने के लिए नए छेड़छाड़-रोधी वॉटरमार्किंग टूल भी ला रहा है कि मटेरियल जेनरेटिव मॉडल से उत्पन्न हुई है या नहीं. OpenAI ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह कंटेंट प्रोवीनेंस एंड ऑथेंटिसिटी (C2PA) पार्टनरशिप की स्टीयरिंग कमीटी में शामिल हो गया है.

कभी-कभी ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि कोई तस्वीर असली है या कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा बनाई गई है. OpenAI नाम की कंपनी अब इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नए टूल्स ला रही है. ये टूल्स बता पाएंगे कि कोई तस्वीर OpenAI के DALL-E इमेज जनरेटर प्रोग्राम से बनाई गई है या नहीं. इसके अलावा, OpenAI ऐसी तकनीक भी ला रहा है जिससे यह पता लगाया जा सकेगा कि कोई भी कंटेंट किसी खास कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा बनाया गया है या नहीं. 

वेरिफाई करना होगा आसान

कई लोगों को पता नहीं होगा, पर C2PA एक तरीका है जिससे डिजिटल चीजों, जैसे फोटो या वीडियो, को असली साबित किया जा सकता है. बहुत सी कंपनियां, कैमरा बनाने वाली कंपनियां और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म इसे इस्तेमाल करते हैं. OpenAI नाम की कंपनी अब अपने बनाए हुए फोटो, वीडियो और दूसरी चीजों में C2PA का इस्तेमाल कर रही है. इससे पता चलेगा कि ये चीजें असल में OpenAI ने बनाई हैं.

Microsoft के साथ मिलकर, OpenAI ने $2 मिलियन का एक फंड बनाया है. इस फंड का मकसद लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में सीखने और समझने में मदद करना है. ये पैसा AARP की Older Adults Technology Services, International IDEA और Partnership on AI जैसी संस्थाओं को दिया जाएगा ताकि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों को AI के बारे में बता सकें.

C2PA के अलावा, OpenAI और भी तरीके बना रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि कोई चीज असली है या नहीं. एक तरीका है किसी भी ऑडियो या फोटो में एक छिपा हुआ निशान लगाना, जिसे मिटाना मुश्किल हो. दूसरा तरीका है एक खास टूल इस्तेमाल करना जो ये बता सकता है कि कोई फोटो या वीडियो किसी AI प्रोग्राम द्वारा बनाया गया है या नहीं.

Trending news