Online Scam: बैंक अकाउंट हो रहा खाली! बिना OTP के ही खाते से उड़ गई 75 लाख की मोटी रकम
Advertisement
trendingNow11302357

Online Scam: बैंक अकाउंट हो रहा खाली! बिना OTP के ही खाते से उड़ गई 75 लाख की मोटी रकम

Online Crime: अगर आपने बैंक अकाउंट में भारी-भरकम रकम रखी हुई है तो आपको थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है क्योंकि हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे. 

 

Online Scam: बैंक अकाउंट हो रहा खाली! बिना OTP के ही खाते से उड़ गई 75 लाख की मोटी रकम

Online Fraud: दिल्ली के शहादरा इलाके से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसने बैंक अकाउंट होल्डर्स की रातों की नींद उड़ा दी है. दरअसल ये मामला ऑनलाइन ठगी का है जिसमें बिल्डर के खाते से 75 लाख रुपये कब निकल गए उन्हें कानो-कान खबर ही नहीं लगी. यह घटना बेहद ही चौंकाने वाली है जिसकी वजह से अब बैंकों पर भी सवाल उठ रहे हैं क्योंकि जिस शख्स के अकाउंट से पैसे निकले हैं उस शख्स ने किसी से भी अपने अकाउंट की डीटेल्स शेयर नहीं की थी. ऐसे में सवाल ये उठता है कि इतनी भारी रकम अकाउंट से निकली कैसे, यहां तक कि जब अकाउंट से ट्रांजैक्शन होता है तो एसएमएस या फिर ईमेल भेजा जाता है जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल पर आता है. 

बिना SMS और ईमेल के अमाउंट हो रहा था गायब 

जानकारी के अनुसार शख्स ने जब पैसे ट्रांसफर करने के लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया तब तक 65 लाख रुपये कट चुके थे, शख्स ने देर ना करते हुए ट्रांजैक्शन ब्लॉक करवाने का प्रयास किया लेकिन जब तक ब्लॉकिंग की प्रक्रिया पूरी हुई तब तक 10 लाख रुपये और गायब हो चुके थे. इस मामले को स्पेशल सेल की साइबर क्राइम यूनिट को भेज दिया गया है. 

इन गलतियों की वजह से अकाउंट हो सकता है खाली 

इस शख्स के साथ जो घटना हुई है उसने अकाउंट होल्डर्स को परेशान कर दिया है. ऐसी घटनाएं तब भी सामने आती हैं जब आप किसी अनजान व्यक्ति को अपनी बैंकिंग डीटेल्स दे देते हैं, कई बार कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव बनकर भी लोग आपके बैंक अकाउंट की डीटेल्स मांग लेते हैं. अगर आप ऐसे व्यक्तियों के झांसे में आ जाएं तो आपके साथ भी ये घटना हो सकती है. अगर आप अपनी बैंकिंग डीटेल्स को प्राइवेट रखते हैं तो ऐसा होने की संभावना कम है लेकिन फिर भी आपको इसे लेकर काफी जागरूक रहना चाहिए. 

हर बैंक अकाउंट होल्डर बरते ये सावधानी 

1.अगर आप नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं तो इसकी डीटेल्स गलती से ना शेयर करें 

2.अपने कार्ड नंबर और सीवीवी को रखें प्राइवेट 

3.पब्लिक वाईफाई से ना करें ट्रांजैक्शन 

4.स्मार्टफोन में ना डाउनलोड करें गैर जरूरी ऐप्स 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news