जंग लगा हुआ पुराना कूलर करेगा AC को फेल, बर्फ जैसी ठंडक फेंकने लगेगा लगातार
Advertisement

जंग लगा हुआ पुराना कूलर करेगा AC को फेल, बर्फ जैसी ठंडक फेंकने लगेगा लगातार

Cooler Using Tips: कूलर अगर पुराना हो चुका है या उसमें जंग लग गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, इन टिप्स की बदौलत आप उसकी कूलिंग को चार गुना तक बढ़ा सकते हैं और घर को ठंडा रख सकते हैं.  

जंग लगा हुआ पुराना कूलर करेगा AC को फेल, बर्फ जैसी ठंडक फेंकने लगेगा लगातार

Old Cooler Repair Tips: भारत में लगातार गर्मी बढ़ रही है, ऐसे में घरों में कूलर का इस्तेमाल शुरू हो चुका है, हालांकि जिन लोगों के पास पुराने कूलर हैं उन्हें ये समस्या है कि उनका पुराना जंग लगा हुआ कूलर अब पहले जैसी ठंडक नहीं करता है. ऐसे में लोग अपने पुराने वाला कूलर कबाड़ में फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कबाड़ में पड़ा हुआ यह कूलर आपके घर को बर्फ की तरह ठंडा कर सकता है. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो आप गलत है क्योंकि ऐसा सच में किया जा सकता है और पुराने पड़े हुए कूलर की बदौलत गर्मी के मौसम में घर को ठंडा रखा जा सकता है.

इन चीजों का ध्यान देखा है जरूरी 

अगर आपका कूलर पुराना हो चुका है तो आपको सबसे पहले उसका पंप चेक कर लेना चाहिए क्योंकि यही वह अहम हिस्सा है जिसकी बदौलत कूलर के हर हिस्से तक पानी की सप्लाई बनी रहती है और ठंडी हवा का प्रवाह भी बना रहता है और आपका कमरा ठंडा होता रहता है. इस पंप को मार्केट से ₹200 में खरीदा जा सकता है और यह तकरीबन 1 से 2 साल आसानी से चल जाता है. यह यूज एंड थ्रो पंप होता है ऐसे में आप एक बार खराब हो जाने के बाद इसे रिपेयर नहीं करवा सकते हैं लेकिन यह काफी किफायती है ऐसे में खराब होने पर बिना जेब पर बोझ डाले आप इसे खरीद सकते हैं.

1. आजकल मार्केट में कूलर लिक्विड आते हैं जिन्हें आप इसके वाटर टैंक में डाल सकते हैं, इससे वाटर टैंक में किसी तरह की गंदगी जमा नहीं होती है और पानी साफ बना रहता है ऐसे में ठंड के साथ ही बीमारियों और मच्छरों से भी राहत मिलती है.

2. अगर आप कूलर से ठंडी हवा चाहते हैं तो इसके मेन फैन की सर्विसिंग करवाना ना भूलें क्योंकि अगर इसमें किसी तरह की समस्या आती है तो कूलर बेकार हो जाता है ऐसे में हर गर्मियों के सीजन से पहले इसकी सर्विसिंग करवाना बेहद ही जरूरी है जिससे पूरे सीजन या बिना रुके और बिना थके काम कर सके और इसमें किसी तरह की दिक्कत ना आए.

3. आपको कूलर की बॉडी जरूर चेक करवानी चाहिए और इसमें लीकेज होने पर इसे तुरंत ही रिपेयर करवा लेना चाहिए क्योंकि इससे वो तकलीफ होता रहता है और आपको मनचाही कूलिंग नहीं मिल पाती है और आपका घर ठंडा नहीं हो पाता है.

Trending news