माइक्रोवेव फटेगा बम की तरह! आपकी एक छोटी सी गलती उड़ा देगी इसके परखच्चे
Advertisement

माइक्रोवेव फटेगा बम की तरह! आपकी एक छोटी सी गलती उड़ा देगी इसके परखच्चे

Microwave Blast: माइक्रोवेव को अगर आप सबसे सुरक्षित अप्लायंस समझते हैं तो ये आपकी गलतफहमी है और आप अगर इसके बारे में नहीं जानते हैं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

 

माइक्रोवेव फटेगा बम की तरह! आपकी एक छोटी सी गलती उड़ा देगी इसके परखच्चे

Microwave Blast Protection: माइक्रोवेव तकनीक के किसी बड़े चमत्कार से कम नहीं है जिसमें आप कुछ ही मिनटों में खाना पका सकते हैं और इसे ठंडे से गर्म भी कर सकते हैं. खाने को चीते की चाल से भी तेजी से आप माइक्रोवेव में पका सकते हैं. माइक्रोवेव को आज लाखों घरों में महिलाएं इस्तेमाल कर रही हैं. हालांकि माइक्रोवेव से जुड़ी कुछ बातें हैं जिनके बारे में हर किसी को जानना चाहिए. दरअसल कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप अगर गलती से भी माइक्रोवेव में रखते हैं तो इसमें बम की तरह धमाका वो सकता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. माइक्रोवेव को भले ही आप कितना भी सुरक्षित क्यों ना मानते हों लेकिन आप अगर सावधानी ना बरतें तो इसमें जोरों का धमाका हो सकता है जो मिनटों में सब तबाह कर सकता है. अगर आपने हाल फिलहाल में ही एक माइक्रोवेव खरीदा है तो आपको आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए. 

उबले हुए सख्त अण्डे

आप अगर उबले हुए अण्डों को दोबारा गर्म करने के लिए माइक्रोवेव में रखने के बारे में सोंच रहे हैं तो ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. ख़ास बात ये है कि ये ब्लास्ट आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ये आपकी आंख में लग सकता है या फिर माइक्रोवेव का कांच तोड़कर बाहर आ सकता है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ये धमाका इतनी तेज होता है कि अगर आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. माइक्रोवेव में गर्म किए गए अंडे भाप छोड़ते हैं, भाप इसके शेल से बाहर नहीं आती तो दबाव बनता है और इससे बुरी तरह से धमाका हो सकता है. 

स्टायरोफोम

स्टायरोफोम एक प्रकार का प्लास्टिक है जो गर्म होने पर हानिकारक रसायनों को हवा में छोड़ सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है. कभी भी खाना गर्म करते समय आपको स्टायरोफोम के प्लेट या किसी भी तरह के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हमेशा खाने को कांच की प्लेट या कंटेनर में रखें. 

पानी का मग

अगर आप कॉफी या चाय या सिर्फ गर्म पानी पीने के लिए अपने माइक्रोवेव में पानी से भरा हुआ मग रख रहे हैं और आपको ये सुरक्षित नजर आता है तो बता दें कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, माइक्रोवेव में अपने आप गर्म होने वाला पानी जल्दी से सुपरहीट हो सकता है. इसकी वजह से माइक्रोवेव में बड़ी ही तेजी के साथ धमाका हो सकता है जिसके बाद आपका माइक्रोवेव बुरी तरह से डैमज हो जाएगा यहां तक कि ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. पानी गर्म करने के लिए आपको गैस सहारा लेना चाहिए. 

टोमैटो सॉस

टोमैटो सॉस का इस्तेमाल हर घर में किया ही जाता है और स्नैक्स के साथ ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं, हालांकि आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि टोमैटो सॉस को माइक्रोवेव में गर्म करने पर इसमें से अक्सर छींटे निकलते हैं. गर्म होने पर सॉस से निकलने वाली गर्मी थिक सॉस से बाहर आने के लिए इसे छींटे की तरह उछालने लगती है जिससे बचने में मुश्किल होती है. भाप तब तक बनती है जब तक कि वह फटने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली न हो जाए - और माइक्रोवेव की दीवारों पर इसकी वजह से नुकसान होता है. अगर आप टोमैटो सॉस की बोतल को माइक्रोवेव में रखने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ऐसा ना ही करने में भलाई है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news