5G Smartphone मार्केट में राज करने की तैयारी में मुकेश अंबानी, देना चाहते हैं हर भारतीय की जेब में 5जी फोन
Advertisement
trendingNow12132004

5G Smartphone मार्केट में राज करने की तैयारी में मुकेश अंबानी, देना चाहते हैं हर भारतीय की जेब में 5जी फोन

Reliance Jio जल्द ही भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में एक नया 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है. क्वालकॉम ने भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है. 

 

5G Smartphone मार्केट में राज करने की तैयारी में मुकेश अंबानी, देना चाहते हैं हर भारतीय की जेब में 5जी फोन

रिलायंस जियो जल्द ही भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में एक नया 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है. इंडियाटुडे की खबर के मुताबिक, यह फोन क्वालकॉम प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा. क्वालकॉम ने भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है. उनका लक्ष्य है कि भारत में जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा लोग 5G सर्विस इस्तेमाल कर सकें. इस नए स्मार्टफोन की किफायती कीमत से लोगों के लिए 5G टेक्नोलॉजी अपनाना आसान हो जाएगा.

कीमत होगी कम

रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द ही भारत में एक नया 5G स्मार्टफोन आने वाला है. ये फोन क्वालकॉम के लेटेस्ट चिपसेट के साथ आएगा और इसकी कीमत किफायती होगी. क्वालकॉम के एक बड़े अधिकारी के मुताबिक, इस फोन को खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि लोग आसानी से 4G से 5G में अपग्रेड कर सकें.

क्वालकॉम कंपनी का कहना है कि उन्होंने एक नया चिप बनाया है जिससे सस्ते स्मार्टफोन्स में भी तेज 5G इंटरनेट मिल सकेगा. यह चिप खासकर भारत को ध्यान में रखकर बनाई गई है, ताकि लोग आसानी से 4G से 5G पर जा सकें. उनका टारगेट है कि यह बदलाव फोन बनाने वाली कंपनियों, नेटवर्क प्रोवाइडर्स और ग्राहकों के लिए जितना हो सके आसान हो.

स्मार्टफोन मार्केट में आएगा बड़ा बदलाव

क्वालकॉम के अधिकारियों का कहना है कि उनके नए चिप की वजह से भारत में करोड़ों 2G यूजर्स सीधे 5G स्मार्टफोन अपना सकते हैं. भारत में ही काफी रिसर्च करके बनाए गए इस चिप से सस्ते दाम में भी अब 5G की तेज इंटरनेट मिल सकेगी, जिससे मोबाइल बाजार में बड़ा बदलाव आने वाला है. क्वालकॉम इंडिया की अध्यक्ष, सावी सोइन ने इस बात पर जोर दिया कि किफायती 5जी डिवाइस को सफल बनाने के लिए पार्टनर कंपनियों, जैसे Jio और मोबाइल बनाने वाली कंपनियों (OEMs) के साथ मिलकर काम करना जरूरी है.

क्वालकॉम के अधिकारियों को उम्मीद है कि कम दाम वाले 5G स्मार्टफोन बाजार में धूम मचाएंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में करीब 2.8 अरब लोग ऐसे सस्ते 5G स्मार्टफोन इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें भारत भी शामिल है. इसी वजह से क्वालकॉम ऐप बनाने वालों के साथ मिलकर ऐसे नए-नए तरीके खोज रही है, जिनसे लोग 5G का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें.

Trending news