Make My Trip से एक आवाज पर बुक होगी टिकट! अब AI बनाएगा आपका हॉलिडे पैकेज; शुरू हुई खास सर्विस
Advertisement

Make My Trip से एक आवाज पर बुक होगी टिकट! अब AI बनाएगा आपका हॉलिडे पैकेज; शुरू हुई खास सर्विस

अब, MakeMyTrip ने इसकी घोषणा की है कि वह और Microsoft मिलकर ट्रेवल इंडस्ट्री में AI के लाभों को लाने के लिए सहयोग करेंगे. MakeMyTrip ने एक बयान में कहा है कि यह भारतीय भाषाओं में वॉयस-असिस्टेड बुकिंग की सुविधा पेश करके यात्रा योजना को अधिक समावेशी और पहुंचयोग्य बनाने का काम करेगा. 

Make My Trip से एक आवाज पर बुक होगी टिकट! अब AI बनाएगा आपका हॉलिडे पैकेज; शुरू हुई खास सर्विस

OpenAI के ChatGPT ने दुनिया भर की कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तरफ जाने के लिए प्रेरित किया है, ताकि वो प्रतिद्वंद्वियों से पीछे न रहें. अब, MakeMyTrip ने इसकी घोषणा की है कि वह और Microsoft मिलकर ट्रेवल इंडस्ट्री में AI के लाभों को लाने के लिए सहयोग करेंगे.

MakeMyTrip ने एक बयान में कहा है कि यह भारतीय भाषाओं में वॉयस-असिस्टेड बुकिंग की सुविधा पेश करके यात्रा योजना को अधिक समावेशी और पहुंचयोग्य बनाने का काम करेगा. इस मिशन को Microsoft Azure OpenAI सेवा और Azure Cognitive Services के द्वारा संचालित किया जाएगा, जो यूजर के साथ उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत यात्रा सिफारिशें प्रदान करने, अवसर, बजट, गतिविधि प्राथमिकताएं, यात्रा का समय आदि जैसे परिवर्तनशील इनपुट के आधार पर हॉलिडे पैकेज को संचालित करने और इन हॉलिडे पैकेज की बुकिंग में मदद करने के लिए संवाद करेगा.

कैसे काम करेगा

इस नई प्रणाली में, कंपनी यात्रा संबंधी समाधानों को व्यापक बनाने के लिए एआई और मशीन लर्निंग की शक्ति का उपयोग करने का दावा कर रही है। इसके साथ ही, माइक्रोसॉफ्ट के शक्तिशाली भाषा मॉडल और इंडिक भाषा भाषण मॉडल, MakeMyTrip को भाषा समझने की क्षमता और यात्रा संबंधी सामग्री के साथ मिलकर यूजर्स को किसी भी भारतीय भाषा में मंच पर संवाद करने के लिए तैयार करेगा.

इस Azure OpenAI सेवा के माध्यम से, GPT तकनीक द्वारा संचालित एक सरल ज्ञानयुक्त इंटरफेस, विशिष्ट यूजर की आवश्यकताओं का विश्लेषण करेगा और हजारों विकल्पों की संभावना से हॉलिडे पैकेज की सिफारिशें, व्यक्तिगतीकृत करेगा और उन्हें बुक करने के लिए छानबीन करेगा. यह होटल रिव्यूज का संक्षेप देगा, अद्वितीय यात्री प्रोफ़ाइल का पता लगाएगा - चाहे वह एकल यात्री हो, व्यापारिक यात्री हो, जोड़ी हो, परिवार हो, आदि। यह उपयोगकर्ता के बिना व्यक्तिगत और संदर्भित जानकारी प्रदान किए होटल बुकिंग अनुभव को सुधारेगा.

बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध

वर्तमान में, इस एकीकरण का बीटा वर्जन उड़ान और हॉलिडे ग्राहकों के लिए अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध किया गया है. कंपनी का दावा है कि इससे देश भर में हर समाजी वर्ग के लिए एक ऑनलाइन यात्रा पारिस्थितिकी प्रणाली खुलेगी. MakeMyTrip के को-फाउंडर और समूह कार्यकारी अधिकारी राजेश मागो ने कहा, 'हमारे सहयोग के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट के साथ इस जेनरेटिव एआई एकीकरण में देशी भारतीय भाषाओं में सरल विज्ञापन संकेत और वॉयस कमांड शामिल हैं, जो यात्रा बुकिंग के परिदृश्य को परिवर्तित करेंगे.' यह वर्तमान चरण के लिए होगा, और अगले चरण में अन्य परिवहन सेवाओं के लिए वॉयस-सहायित बुकिंग का उपयोग किया जाएगा.

Trending news