स्कैमर्स ने बनाया LinkedIn पर अपना अड्डा! नौकरी का लालच देकर ऐसे लगा रहे हैं लोगों को चूना
Advertisement
trendingNow11589615

स्कैमर्स ने बनाया LinkedIn पर अपना अड्डा! नौकरी का लालच देकर ऐसे लगा रहे हैं लोगों को चूना

लिंक्डइन कई अत्याधुनिक भर्ती घोटालों की चपेट में आ गया है और धोखेबाज उन बर्खास्त लोगों को नौकरी की पेशकश कर धोखा दे रहे हैं जो मौजूद नहीं हैं. फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर इम्प्लोयर होने का दिखावा करने वाले स्कैमर्स द्वारा नकली भर्तियां की जा रही हैं.

स्कैमर्स ने बनाया LinkedIn पर अपना अड्डा! नौकरी का लालच देकर ऐसे लगा रहे हैं लोगों को चूना

कई टेक कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है, जिससे स्कैमर्स को घोटाला करने का नया तरीका मिल गया है. लिंक्डइन कई अत्याधुनिक भर्ती घोटालों की चपेट में आ गया है और धोखेबाज उन बर्खास्त लोगों को नौकरी की पेशकश कर धोखा दे रहे हैं जो मौजूद नहीं हैं. फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर इम्प्लोयर होने का दिखावा करने वाले स्कैमर्स द्वारा नकली भर्तियां की जा रही हैं.

घोटालों में हुई वृद्धि

लिंक्डइन के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष, ऑस्कर रोड्रिग्ज ने एक रिपोर्ट में कहा, 'घोटालों में अवश्य ही वृद्धि हुई है.' प्लेटफॉर्म ने हाल के महीनों में लाखों नकली खातों को ब्लॉक करने की मांग की है, क्योंकि रेगुलेटर्स ने नौकरी से संबंधित धोखाधड़ी में स्पाइक की चेतावनी दी है.

लोगों को कर रहे टारगेट

साइबर सुरक्षा कंपनी जेडस्केलर ने हाल ही में एक घोटाले का वर्णन किया है जो नौकरी के इच्छुक लोगों को टारगेट करता है, जहां जालसाज लिंक्डइन के डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर इनमेल के माध्यम से लोगों से संपर्क करते हैं. जस्केलर में सुरक्षा अनुसंधान के उपाध्यक्ष दीपेन देसाई ने कहा, 'उन्होंने इंटरव्यू लेने के लिए कंपनियों से वास्तविक भर्तीकर्ता की तस्वीर के साथ स्काइप प्रोफाइल भी बनाया.'

ऐसे झोंक रहे आंखों में धूल

जालसाज अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल प्रोफाइल फोटो बनाने के लिए कर रहे हैं, जो बड़ी आसानी से लोगों की आंखों में धूल झोंक सकते हैं. अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने हाल ही में कहा था कि 2022 में 92,000 से अधिक नौकरी से संबंधित और व्यापार घोटाले हुए, जिसमें 367.4 मिलियन डॉलर की चोरी की सूचना मिली.

वैश्विक मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों में बिग टेक और अन्य कंपनियों में हजारों तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है.

(इनपुट-आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news