कहीं आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं? आज ही ऐसे करें चेक; नकली होने पर मिल सकता है नया
Advertisement
trendingNow11274166

कहीं आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं? आज ही ऐसे करें चेक; नकली होने पर मिल सकता है नया

असली या नकली आईफोन में अंतर कर पाना मुश्किल होता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप चेक कर सकते हैं कि यह असली है या नकली...

 

कहीं आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं? आज ही ऐसे करें चेक; नकली होने पर मिल सकता है नया

Apple iPhones का अच्छा-खासा क्रेज है. iPhone की ऐसी दीवानगी को देखते हुए जालसाज भी एक्टिव हो जाते हैं और उसका फायदा उठाते हैं. हर कोई चाहता है कि महंगा iPhone कैसे भी सस्ते में मिल जाए. जालसाज इस चीज को ध्यान में रखकर ऑनलाइन कम कीमत वाला iPhone का विज्ञापन निकालते हैं. ऑनलाइन ऑर्डर और पेमेंट करने के बाद जैसे ही घर पहुंचता है तो वो नकली निकलता है. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. असली या नकली आईफोन में अंतर कर पाना मुश्किल होता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप चेक कर सकते हैं कि यह असली है या नकली...

  1. आपका iPhone Real है या Fake.
  2. इस टिप्स से पता करें iPhone असली है या नकली.
  3. असली या नकली आईफोन में अंतर कर पाना मुश्किल होता है.

IMEI नंबर करें चेक

सभी फोन्स में IMEI नंबर होता है. इसी तरह iPhone में भी IMEI नंबर होता है. यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि फोन असली है या नकली. IMEI नंबर सर्च करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और जनरल सेटिंग्स में क्लिक करें. अबाउट ऑप्शन पर क्लिक करके नीचे की तरफ जाएं. अगर वहां IMEI नंबर नहीं है तो समझ जाइए कि आपका फोन नकली है.

Operating System को करें चेक

स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, लेकिन iPhone iOS पर काम करते हैं. कई मामलों में iOS एंड्रॉइड से बिल्कुल अलग है. कई नकली आईफोन दिखने में तो आईफोन की तरह होते हैं, लेकिन अंदर एंड्रॉइड सिस्टम मिलता है. चेक करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और सॉफ्टवेयर पर टैप करें. iOS में सफारी, हेल्थ और iMovie जैसे ऐप्स होते हैं. अगर आपके आईफोन है तो यह असली है.

बॉडी को ध्यान से देखें

डुप्लीकेट आईफोन की बॉडी को सस्ते मटेरियल से बनाया जाता है. ऐसे में असली मॉडल से नकली थोड़ा अलग होता है. पहली नजर में आपको फोन असली लगे, लेकिन गौर से देखने पर समझ जाएंगे की फोन का डिजाइन कितना अलग है. नॉच, फ्रेम और कैमरा मॉड्यूल को बहुत ध्यान से देखना चाहिए. आईफोन टाइप सी पोर्ट के साथ नहीं आते हैं, ऐसे में चार्जिंग पोर्ट भी अच्छे से चेक करें.

नकली है तो तुरंत Apple स्टोर में पहुंचे

कई मामले ऐसे हैं जहां लोगों ने किसी नामी ऑनलाइन वेबसाइट से आईफोन खरीदे और नकली निकले. IMEI नंबर, ऑपरेटिंग सिस्टम, बॉडी से आप समझ चुके हैं कि फोन नकली है तो तुरंत नजदीकी ऐप्पल स्टोर में जाएं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news