Inverter LED बल्ब ने मार्केट में मचाई धूम, बिजली जाने के 4 घंटे बाद भी देता रहता है जोरदार रोशनी
Advertisement

Inverter LED बल्ब ने मार्केट में मचाई धूम, बिजली जाने के 4 घंटे बाद भी देता रहता है जोरदार रोशनी

Inverter LED Bulb: इस बल्ब को घर में बस इनस्टॉल करना है और इतने भर से ही आपका काम हो जाता है, आपको खुद से इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

Inverter LED बल्ब ने मार्केट में मचाई धूम, बिजली जाने के 4 घंटे बाद भी देता रहता है जोरदार रोशनी

Inverter LED Bulb for Home: आमतौर पर घरों में अब नॉर्मल LED बल्ब ही इस्तेमाल किए जाते हैं. इन्हें खरीदना किफायती है, साथ ही साथ ये अच्छी खासी रोशनी भी देते हैं. आमतौर पर हर घर में 8 से 20 बल्ब इस्तेमाल होते ही हैं. लेकिन, अब मार्केट में इनके अपडेटेड वर्जन आ चुके हैं जो इनसे काफी अलग और हाईटेक हैं और इन्हें बिजली जाने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जी हां जिन बल्ब्स की हम बात कर रहे हैं उन्हें Inverter LED Bulb भी कहा जाता है. ऐसा कहने के पीछे बड़ी वजह ये है कि इसकी कीमत ज्यादा नहीं है लेकिन इसमें जो तकनीक इस्तमाल की जा रही है वो किसी को भी पसंद आ सकती है. ये बल्ब ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं. अगर आप अब तक इनके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम इनकी डिटेल्स लेकर आए हैं. 

आम LED बल्ब से किस तरह है अलग 

जिस बल्ब की हम बात कर रहे हैं वो Inverter Rechargebale Emergency led Bulb है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं. अगर बात करें इसकी खासियत की तो इन्वर्टर बल्ब नॉर्मल LED बल्ब से इसलिए अलग है, क्योंकि एक बार अगर पावर कट हो जाए तो नॉर्मल LED बल्ब काम करना बंद कर देता है और ऑफ हो जाता है लेकिन इन्वर्टर एलईडी बल्ब के साथ ऐसा नहीं है. दरअसल Inverter LED Bulb बिजली जाते ही बंद नहीं हो जाता है, बल्कि रौशनी देता रहता है. यह कुछ मिनट के लिए नहीं होता है, बल्कि ये बल्ब बिजली जाने के तकरीबन 3-4 घंटे तक लगातार रौशनी देता रहता है और बंद नहीं होता है. ये ऐसे इलाकों में खास तौर पर काम आ सकता है, जहां पर फ्रीक्वेंट पावर कट की समस्या बनी रहती है. अपनी इस खासियत की वजह से ही इस बल्ब को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

किस तकनीक का इस्तेमाल करता है ये बल्ब 

अगर बात करें तकनीक की तो Inverter Rechargebale Emergency led Bulb रीचार्जेबल होते है. इसके अंदर एक लीथियम आयरन बैटरी लगी होती है जो होल्डर में लगे रहने के दौरान ही चार्ज हो जाती है. ऐसे में जब बिजली जाती है तो ये बल्ब इस बैटरी की मदद से करीब 3-4 घंटे तक चलता रहता है. इसे चार्ज करने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऑन रहने के दौरान ये अपने आप ही चार्ज हो जाता है. इसे घर के साथ ही अपनी शॉप, अस्पताल या फिर कई अन्य जरूरी जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है और ये इमरजेंसी के दौरान काफी काम आता है. बात करें कीमत की तो ग्राहक इसे आसानी से 300 से 400 रुपये में परचेज कर सकते हैं.

Trending news