Inverter का इस्तेमाल न करने से क्या बैटरी खराब हो जाएगी? सच्चाई जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11832393

Inverter का इस्तेमाल न करने से क्या बैटरी खराब हो जाएगी? सच्चाई जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Inverter Common Mistakes: क्या आपके घर में इंवर्टर है? क्या वो कई दिनों या महीनों से इस्तेमाल में नहीं आया है? अगर ऐसा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि रखे-रखे इंवर्टर की बैटरी पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए बताते हैं डिटेल में...

 

Inverter का इस्तेमाल न करने से क्या बैटरी खराब हो जाएगी? सच्चाई जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Inverter Battery: कई जगहों पर बिजली की ज्यादा कटौती होती है और इंवर्टर ऐसी चीज है, जिसके बिना कई काम रुक जाते हैं. यह बिजली न रहने पर भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को चला देता है. जिस प्रकार हम अपने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की देखभाल करते हैं, वैसे ही इंवर्टर को भी जरूरत होती है. कई लोग ऐसे हैं, जिनके घर में इंवर्टर तो है, लेकिन पता नहीं है कि इसको किस तरीके से यूज करना है. 

Inverter का इस्तेमाल न करने से क्या बैटरी खराब हो जाएगी?

अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या होगा अगर हम महीनों इंवर्टर को यूज में न लाएं तो? कई लोग इस बात से अनजान हैं कि इंवर्टर का इस्तेमाल न करने से क्या-क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए बताते हैं...

बैटरी पर पड़ेगा असर

इंवर्टर के बंद होने पर, लीड-एसिड बैटरी सेल्फ-डिसचार्ज रेट में वृद्धि होती है, जिसका दर 4% से 6% प्रति माह होता है. इसके साथ ही, फ्लोट चार्जिंग के समय, बैटरी की बिजली खपत उसकी क्षमता का 1% होता है. इस परिस्थिति में, यदि आप 2-3 महीने की छुट्टियों के लिए घर से दूर जा रहे हैं, तो अपने इंवर्टर को बंद रखें. इससे आपकी बैटरी को कोई हानि नहीं पहुंचेगी, लेकिन यह आपकी बैटरी को 12-18% तक डिस्चार्ज कर सकता है.

कुछ हफ्ते बंद रखा तो?

इंवर्टर को कुछ हफ्ते बंद रखने से बैटरी का बैकअप टाइम भी कम हो जाता है. इससे बैटरी वोल्टेज भी काफी गिर सकता है. इसलिए बैटरी को ज्यादा समय तक बंद नहीं रखना चाहिए. इससे बैटरी को काफी नुकसान पहुंच सकता है. 

Trending news