Instagram Scam से सावधान! शख्स के अकाउंट से अचानक कट गए 28 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Instagram Scam से सावधान! शख्स के अकाउंट से अचानक कट गए 28 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला

दिल्ली का एक शख्स इंस्टाग्राम स्कैम का शिकार हो गया. एक घटना में उसको 29 लाख रुपये का नुकसान हो गया. शख्स ने इंस्टाग्राम से आईफोन खरीदा था. उसके बाद जो हुआ, उसको सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

Instagram Scam से सावधान! शख्स के अकाउंट से अचानक कट गए 28 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला

धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इंटरनेट पर नए-नए तरह के स्कैम्स आ रहे हैं. अगर आपको लुभावने ऑफर्स नजर आए तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह एक बड़ा स्कैम हो सकता है और आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है. दिल्ली का एक शख्स इंस्टाग्राम स्कैम का शिकार हो गया. एक घटना में उसको 29 लाख रुपये का नुकसान हो गया. शख्स ने इंस्टाग्राम से आईफोन खरीदा था. उसके बाद जो हुआ, उसको सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

ऐसे किया गया फ्रॉड

सेलर ने iPhones पर महत्वपूर्ण छूट दी, जिससे कंज्यूमर को सौदा करना पड़ा. शिकायतकर्ता, जिसे अधिकारियों द्वारा विकास कटियार के रूप में पहचाना गया है, दिल्ली के घिटोरनी में रहता है. उसने पुलिस को बताया कि कुछ दिन पहले उसने इंस्टाग्राम पेज पर आर्कषक डिस्काउंट के साथ iPhone 14 देखा और खरीदने के लिए एक्साइटेड हुआ. कटियार के मुताबिक, लोगों के इस गिरोह ने फोन की खरीदारी का 30 फीसदी (28 हजार रुपये) एडवांस मांगा था. उसके बाद स्कैमर्स ने कई मोबाइल फोन के माध्यम से उनसे संपर्क किया और कस्टम होल्डिंग्स और अन्य करों को दूर करने के लिए और भुगतान करने का अनुरोध किया.

29 लाख रुपये का लगा चूना

उसके बाद भी शख्स को शिपिंग डिटेल्स नहीं मिलीं. जब उसने डीलर से संपर्क किया तो उसने कहा कि शिपमेंट को सीमा शुल्क में रोक दिया गया था और इसे खाली करने के लिए अतिरिक्त धनराशि का अनुरोध किया. उसकी कहानी में विश्वास करने के बाद कटियार ने उसके अकाउंट में और पैसे डाल दिए. कुछ हफ्तों तक कटियार को पता नहीं चला कि उसके साथ धोखा हुआ है. 

उसने शिकायत में बताया कि उसने अकाउंट से 28,69,850 रुपये ट्रांसफर किए. खरीदार ने दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट में रिपोर्ट दर्ज कराई, जो स्थिति की जांच कर रही है. पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि ऑनलाइन लेनदेन करते समय सतर्क रहें और कोई भी भुगतान करने से पहले विक्रेता की वैधता की पुष्टि करें. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news