भारत सरकार की चेतावनी! इन 6 Websites से हो जाएं सावधान, एक क्लिक में बैंक अकाउंट होगा खाली
Advertisement

भारत सरकार की चेतावनी! इन 6 Websites से हो जाएं सावधान, एक क्लिक में बैंक अकाउंट होगा खाली

Indian Government Warning About Six Fake Passport Websites: भारत सरकार ने पासपोर्ट सर्विस देने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइट्स और ऐप के खिलाफ यूजर्स को चेतावनी दी है. ये वेबसाइट और ऐप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और अन्य सेवाओं सहित सेवाओं की पेशकश करने का दावा करते हैं. 

भारत सरकार की चेतावनी! इन 6 Websites से हो जाएं सावधान, एक क्लिक में बैंक अकाउंट होगा खाली

Indian Government Warning About Six Fake Passport Websites: इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. इसका फायदा हैकर्स और स्कैमर्स भी उठा रहे हैं. कई ऐसी फर्जी वेबसाइट्स बन गई हैं, जिससे स्कैमर्स मोटा पैसा बना रहे हैं. इंटरनेट पर सर्च करें तो कई ऐसी फेक पासपोर्ट बनाने वाली वेबसाइट मिल जाएंगी, जो पूरी तरह से फर्जी हैं. भारत सरकार ने पासपोर्ट सर्विस देने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइट्स और ऐप के खिलाफ यूजर्स को चेतावनी दी है. ये वेबसाइट और ऐप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और अन्य सेवाओं सहित सेवाओं की पेशकश करने का दावा करते हैं. 

लिया जा रहा है मोटा पैसा

सरकार ने सलाह दी है कि, 'मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइटें और मोबाइल एप्लिकेशन एप्लीकेंट्स से डेटा एकत्र कर रहे हैं और ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने और पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए मिलने का समय निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त भारी शुल्क भी वसूल रहे हैं. इसलिए सभी को सलाह दी जाती है. भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को उपर्युक्त धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर नहीं जाना चाहिए या पासपोर्ट सेवाओं से संबंधित भुगतान नहीं करना चाहिए.' यह सलाह सरकार ने काफी पहले दी थी, लेकिन अभी भी लोग इसके शिकार बन रहे हैं. 

सिर्फ यही है ऑफिशियल वेबसाइट

भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है. वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह देश भर में पासपोर्ट आवेदकों के लिए पासपोर्ट संबंधी सभी सेवाओं के लिए एकमात्र वेबसाइट उपलब्ध है. 

ये हैं फेक वेबसाइट्स

1. www.indiapassport.org
2. www.online-passportindia.com
3. www.passportindiaportal.in
4. www.passport-india.in
5. www.passport-seva.in
6. www.applypassport.org

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news