ये गैजेट्स जहां भी दिखें इनसे तुरंत बना लें दूरी! गलत कामों में किया जा सकता है इनका इस्तेमाल
Advertisement

ये गैजेट्स जहां भी दिखें इनसे तुरंत बना लें दूरी! गलत कामों में किया जा सकता है इनका इस्तेमाल

Spy Devices: इन डिवाइसेज को देखते ही आपको अलर्ट मोड पर आ जाना चाहिए क्योंकि ये आपकी प्राइवसी के लिए खतरा साबित हो सकते हैं.

ये गैजेट्स जहां भी दिखें इनसे तुरंत बना लें दूरी! गलत कामों में किया जा सकता है इनका इस्तेमाल

Identify Spy Devices:  आजकल प्राइवसी को बनाए रख पाना काफी मुश्किल हो गया है. दरअसल निजी जानकारियां निकालना एक बिजनेस बनता जा रहा है और स्कैमर्स और क्रिमिनल्स इसका इस्तेमाल बुरे कामों में कर रहे हैं. आपकी जानकारियां हासिल करने के लिए बुरे तत्व कई ऐसे गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं जो देखने में आम नजर आते हैं लेकिन ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकते हैं. 

Hausbell Listening Device, Scientific Explorer Bionic Ear Electronic Listening Device Digital

यह असल में दूर बैठे व्यक्ति की आवाज रिकॉर्ड करने के काम में लाया जाने वाला एक डिवाइस है जिसमें एक दूरबीन भी लगी होती है. ये डिवाइस अमेजन पर उपलब्ध है. इस डिवाइस का इस्तेमाल करके आप आसान से 300 मीटर की दूरी से भी आवाजें सुन सकते हैं. इस डिवाइस को वैसे तो पक्षियों और जानवरों की आवाजें सुनने के लिए तैयार किया गया है लेकिन असलियत में इसका इस्तेमाल जासूसी जैसे कामों में भी किया जाने लगा है जिसकी वजह से लोगों की निजी जानकारियां खतरे में आ गई हैं. अगर आप किसी व्यक्ति से कोई गोपनीय बात कर रहे हैं तो भी ये डिवाइस उन बातों को 300 मीटर की दूरी से सुन सकते हैं. अगर बात की जाए कीमत की तो ग्राहक इसे महज 7,846 रुपये में अपने घर ले जा सकते हैं. 

Ajjas - Waterproof GPS Tracker for Bike, Scooty, Car, Bus, Device + 1 Month Sim Data & Free Mobile App

ये असल में एक ट्रैकिंग डिवाइस है जिसे आपके वाहन में चोरी-छिपे लगाया जा सकता है और फिर आपकी लोकेशन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. इस डिवाइस का इस्तेमाल असल में तो आपके वाहनों को चोरी से बचाने के लिए किया जाता है लेकिन कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने इस डिवाइस का इस्तेमाल करके लोगों पर नजर रखने का प्रयास किया है. इतना ही नहीं इस डिवाइस का इस्तेमाल करके कुछ लोग चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं. मान लीजिए किसी ने आपके वाहन में ये डिवाइस लगा दिया हो और फिर जब आप अपने घर से निकलें तो आपके घर पर चोरी जैसी घटनाओं को अंजाम दे दिया जाए. इस डिवाइस की बदौलत ये सारी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news