Samsung Galaxy स्मार्टफोन्स में टॉकबैक फीचर को करना चाहते हैं ऑफ, आसान स्टेप्स से हो जाएगा आपका काम
Advertisement
trendingNow12129191

Samsung Galaxy स्मार्टफोन्स में टॉकबैक फीचर को करना चाहते हैं ऑफ, आसान स्टेप्स से हो जाएगा आपका काम

How to turn off talkback in Samsung Galaxy: सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स पर मिलने वाला टॉकबैक फीचर उन लोगों के लिए बहुत काम आता है, जो नेत्रहीन हैं या जिनकी दृष्टि कमजोर है. कभी-कभी यह फीचर सेटिंग्स या वॉल्यूम बटन छेड़ते समय अपने आप ऑन हो जाता है. हम आपको इस फीचर को बंद करने का सबसे आसान तरीका बताते हैं. 

samsung galaxy

Samsung Galaxy: सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स पर मिलने वाला टॉकबैक फीचर उन लोगों के लिए बहुत काम आता है, जो नेत्रहीन हैं या जिनकी दृष्टि कमजोर है. यह फीचर उन लोगों को फोन का इस्तेमाल करने में मदद करता है. यह फीचर नेत्रहीन और कम दृष्टि वाले लोगों को असिस्ट करता है और स्मार्टफोन पर हर छूने वाली चीज को जोर से पढ़कर सुनाता है. लेकिन, कभी-कभी यह फीचर सेटिंग्स या वॉल्यूम बटन छेड़ते समय अपने आप ऑन हो जाता है. अगर आप इससे परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए. हम आपको सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस पर टॉकबैक फीचर को बंद करने का सबसे आसान तरीका बताते हैं. 

सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन पर जब टॉकबैक फीचर चालू होता है तब सिंगल टैप काम नहीं करता. ऐसे में स्मार्टफोन को चलाना मुश्किल हो सकता है. इसलिए अगर आप फोन पर गलत क्लिक करने से बचना चाहते हैं तो इसे ऑफ कर सकते हैं. टॉकबैक फीचर को आप बिना सेटिंग्स में जाए बंद कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना है. 

1. Bixby का उपयोग करें टॉकबैक फीचर को कैसे बंद करें

1. आप सेटिंग्स ऐप का उपयोग किए बिना भी बिक्सबी की मदद से टॉकबैक फीचर को आसानी से बंद कर सकते हैं. आपको बस बिक्सबी को टॉकबैक फीचर बंद करने के लिए कहना होगा और यह फीचर बंद हो जाएगा. 

2. ज्यादातर सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में पावर बटन बिक्सबी से जुड़ा होता है. इसलिए अगर आप पावर बटन को दबाकर रखते हैं तो बिक्सबी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. इसके बाद आप बिक्सबी को टॉकबैक बंद करने के लिए कह सकते हैं. 

3. अगर आपके स्मार्टफोन पर बिक्सबी एक्टिव नहीं है तो आप बिक्सबी आइकन पर टैप करें और फिर उस पर डबल टैप करें. इसके बाद आप टॉकबैक फीचर को ऑफ करने के लिए कह सकते हैं. 

4. अगर आपने अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन लॉक सेट किया है तो आपको इसे पहले अनलॉक करना होगा. इसके बाद बिक्सबी आपके लिए ऑटोमैटिकली टॉकबैक फीचर को बंद कर देगा.

2. टॉकबैक फीचर को मैन्युअली कैसे ऑफ करें

अगर आपके स्मार्टफोन में पावर बटन को देरतक दबाने से बिक्सबी स्क्रीन नहीं आती है तो आपको इसे मैन्युअली लॉन्च करना होगा. इसके बाद आप टॉकबैक फीचर को बंद कर पाएंगे. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना है. 

1. सबसे पहले अपने डिवाइस को अनलॉक करें. 
2. इसके बाद ऐप ड्रॉर खोलने के लिए दो उंगलियों से ऊपर की ओर स्वाइप करें.
3. सर्च बॉक्स पर टैप करें.
4. सर्च बॉक्स पर डबल टैप करें और फिर बिक्सबी टाइप करें.
5. सर्च रिजल्ट में बिक्सबी पर टैप करें.
6. इसे खोलने के लिए बिक्सबी पर डबल टैप करें.
7. यहां टॉकबैक फीचर को बंद करने के लिए कहें.

Trending news