Samsung स्मार्टफोन में बिना बटन दबाए ले पाएंगे स्क्रीनशॉट, आसान तरीके आएंगे आपके काम
Advertisement
trendingNow12156663

Samsung स्मार्टफोन में बिना बटन दबाए ले पाएंगे स्क्रीनशॉट, आसान तरीके आएंगे आपके काम

Samsung Smartphone Screenshot Methods: आज हम आपको सैमसंग स्मार्टफोन पर बिना पावर और वॉल्यूम बटन की मदद के स्क्रीनशॉट लेने के तरीकों के बारे में बताते हैं. आप कई तरीकों से फोन पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. यह काफी आसान हैं. आइए आपको अलग-अलग तरीकों के बारे में बताते हैं. 

samsung galaxy s24 series

Screenshot in Samsung Smartphone: स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेना बहुत आसाना होता है. आपको बस फोन की वॉल्यूम और पावर बटन एक साथ दबानी होती है. इसके बाद फोन अपना काम करता है और स्क्रीनशॉट फोन की गैलरी में सेव हो जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि अगर फोन की पावर और वॉल्यूम बटन खराब हो जाए तो स्क्रीनशॉट कैसे लें. ऐसे में स्क्रीनशॉट लेना मुश्किल हो सकता है. लेकिन, अगर सैमसंग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. 

आज हम आपको सैमसंग स्मार्टफोन पर बिना पावर और वॉल्यूम बटन की मदद के स्क्रीनशॉट लेने के तरीकों के बारे में बताते हैं. आप कई तरीकों से फोन पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. यह काफी आसान हैं. आइए आपको अलग-अलग तरीकों के बारे में बताते हैं. 

Samsung स्मार्टफोन पर बिना पावर या वॉल्यूम बटन के स्क्रीनशॉट लेने के तरीके

क्विक सेटिंग्स पैनल

आप क्विक सेटिंग्स पैनल की मदद से सैमसंग फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. इसके लिए स्क्रीन के ऊपर से दो बार नीचे स्वाइप करें. फिर एक मेन्यू खुलेगा, जिसमें  Take Screenshot का ऑप्शन मिलेगा. स्क्रीनशॉट लेने के लिए इस पर टैप करें. 

जेस्चर

आप जेस्चर फीचर को इनेबल करके भी सैमसंग फोन पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स में जाकर जेस्चर फीचर को चालू करें. इसके बाद आप स्क्रीन पर बाएं से दाएं या दाएं से बाएं हाथ घुमाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

वॉइस कमांड

आप सैमसंग फोन में Bixby और Google Assistant जैसे वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करके भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. आपको बस इतना कहना होगा  Take a screenshot और स्क्रीनशॉट अपने आप फोन की गैलरी में सेव हो जाएगा.

एज पैनल

आप एज पैनल की मदद से भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. एज पैनल में आप Tasks ऑप्शन को एक्टिवेट कर लें. यहां आपको स्क्रीनशॉट लेने का बटन मिलेगा, जिसे इस्तेमाल करके आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

बैक टैप एक्शन

सैमसंग के Good Lock ऐप की मदद से बैक टैप एक्शन फीचर को चालू करें. इस फीचर को आप स्क्रीनशॉट लेने के लिए सेट कर सकते हैं. बस फोन के पिछले हिस्से पर दो या तीन बार टैप करें और स्क्रीनशॉट सेव हो जाएगा.

फ्लोटिंग बटन

एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स में जाकर फ्लोटिंग असिस्टेंट बटन को चालू करें. इस बटन को आप कस्टमाइज करके उसमें स्क्रीनशॉट का ऑप्शन भी शामिल कर सकते हैं.

Trending news