Google Maps से बचा पाएंगे पेट्रोल और डीजल, कम खर्च में पूरी हो जाएगी ट्रिप
Advertisement
trendingNow12154706

Google Maps से बचा पाएंगे पेट्रोल और डीजल, कम खर्च में पूरी हो जाएगी ट्रिप

How to Save Fuel with Google Maps: गूगल मैप्स ऐप की मदद से यूजर ट्रिप के दौरान अपने पेट्रोल-डीजल की भी बचत कर सकते हैं. यह फीचर गाड़ी के लिए सबसे कम ईंधन खर्च करने वाला रास्ता खोजने में मदद करता है. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. 

Google Maps

Google Maps: गूगल मैप्स एक नेविगेशन ऐप है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. यह ऐप तब काम आता है जब लोगों को किसी ट्रिप पर जाना होता है और उन्हें वहां जाने का रास्ता नहीं पता होता. यह ऐप लोगों को उस जगह तक पहुंचने का पूरा रास्ता बताता है. लोगों को इस ऐप में अपना स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट डालना होता है. इसके बाद ऐप अपना काम करता है और लोगों को स्क्रीन पर उस जगह तक पहुंचने का पूरा रास्ता बता देता है. यह ऐप काफी भरोसेमंद है क्योंकि यह गूगल द्वारा बनाया है, जो दुनिया की जानी-मानी सर्च जाइंट कंपनी है. 

गूगल मैप्स ऐप पर एक बहुत ही कमाल का फीचर मिलता है, जिसकी मदद से यूजर ट्रिप के दौरान अपने पेट्रोल-डीजल की भी बचत कर सकते हैं. यह फीचर गाड़ी के लिए सबसे कम ईंधन खर्च करने वाला रास्ता खोजने में मदद करता है. यह काफी आसान है. लेकिन, कई लोगों को इस फीचर के बारे में पता नहीं होता. अगर आप भी इस फीचर को इनेबल करने का तरीका नहीं जानते तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इस फीचर को ऑन करने का पूरा प्रोसेस बताते हैं. यह काफी आसान है और आप सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके ऐसा कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको क्या करना है. 

कैसे काम करता है ये फीचर

किस रास्ता पे कम ट्रैफिक होगा और आपकी गाड़ी (पेट्रोल या डीजल) किस ईंधन पर चलती है, इस बात को ध्यान में रखते हुए गूगल मैप्स सबसे कम ईंधन खर्च करने वाला रास्ता बताएगा. इसका मतलब गूगल मैप्स ऐप अब सिर्फ सबसे कम समय वाला रास्ता ही नहीं बल्कि सबसे कम ईंधन खर्च करने वाला रास्ता भी बता सकता है. इसलिए अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो गूगल मैप्स का ये नया फीचर जरूर इस्तेमाल करें. 

फीचर को कैसे चालू करें

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप खोलें.
2. फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें.
3. इसके बाद Settings में जाएं और फिर Navigation settings ऑप्शन पर टैप करें. 

fallback
4. स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करें और Route options पर जाएं. 
5. फिर Prefer fuel-efficient routes ऑप्शन को ऑन करें. 
6. इसके बाद आपकी गाड़ी किस ईंधन (पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक) पर चलती है यह बताने के लिए Engine type पर टैप करें और अपना इंजन चुनें. 

फीचर को कैसे इस्तेमाल करें

1. गूगल मैप्स ऐप खोलें. 
2. जहां जाना चाहते हैं वहां का पता दर्ज करें. 
3. स्क्रीन के नीचे बाएं कोने में Directions ऑप्शन पर टैप करें.
4. फिर Trip Options में जाएं. 
5. यहां Engine type ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी कार का इंजन चुनें.

Trending news