हर महीने बिजली का बिल हो जाएगा 3 हजार रुपये से कम! तुरंत हटा दें घर से ये डिवाइस
Advertisement
trendingNow11262378

हर महीने बिजली का बिल हो जाएगा 3 हजार रुपये से कम! तुरंत हटा दें घर से ये डिवाइस

How To Save Electricity Bill: गर्मियों में बिजली का बिल हजारों में आता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को 3 हजार रुपये से कम कर सकते हैं...

 

हर महीने बिजली का बिल हो जाएगा 3 हजार रुपये से कम! तुरंत हटा दें घर से ये डिवाइस

How To Save Electricity Bill: गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा टेंशन देता है. दिन भर AC और कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलते हैं. गर्मियों में ही नहीं बल्कि मॉनसून में भी AC का खूब इस्तेमाल होता है क्योंकि बारिश के समय उमस बढ़ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर आप बिजली का बिल कम कर सकते हैं. गर्मियों में बिजली का बिल हजारों में आता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को 3 हजार रुपये से कम कर सकते हैं. 

AC की वजह से आता है ज्यादा बिजली का बिल

ज्यादा बिजली के बिल की मुख्य वजह AC होता है. दिन भर AC चलने से ही बिजली का बिल ज्यादा आता है. इसलिए आपको सबसे पहले AC पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप नॉर्मल AC का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बिजली का बिल ज्यादा आना ही है. बिजली बचाने के लिए आप इंवर्टर AC लगवा सकते हैं. यह बिजली की खपत को काफी कम कर देता है. कंपनियां भी दावा करती हैं कि बिजली का बिल 40 परसेंट तक कम हो सकता है.

अगर आपका बिजली का बिल 10 से 12 हजार रुपये हर महीने आता है तो इंवर्टर AC लगवाने से बिल 3 हजार रुपये तक कम हो जाएगा. इसके लिए आपको तुरंत AC बदलवाने की जरूरत है. कंपनियां PCB की वारंटी भी देती है. कम से कम 5 साल तक आपको PCB की टेंशन नहीं होगी. 

किचन में लगी चिमनी भी है मुख्य वजह

किचन में लगी चिमनी भी ज्यादा बिजली खपत करती है. बचने के लिए आपको दूसरी वेंटिलेशन की जगह देखनी होगी. लगातार चिमनी के इस्तेमाल से भी बिजली का बिल बढ़ जाता है. आप चिमनी की जगह दूसरा डिवाइस लगा सकते हैं. इसके लिए आप इंजीनियर से सलाह ले सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news