जरूरत से ज्यादा शोर करता है पुराना एग्जॉस्ट Fan? इन 4 ट्रिक्स से मिनटों में बना सकते हैं साइलेंट
Advertisement
trendingNow11864409

जरूरत से ज्यादा शोर करता है पुराना एग्जॉस्ट Fan? इन 4 ट्रिक्स से मिनटों में बना सकते हैं साइलेंट

Exaust Fan Care: घर के किचन या बाथरूम में लगा हुआ एग्जॉस्ट फैन जरूरत से ज्यादा आवाज करने लगता है लेकिन इसे बेहद ही आसान ट्रिक्स से एकदम साइलेंट बनाया जा सकता है.

 

जरूरत से ज्यादा शोर करता है पुराना एग्जॉस्ट Fan? इन 4 ट्रिक्स से मिनटों में बना सकते हैं साइलेंट

Exaust Fan Tips: अगर आपके घर में लगा हुआ पुराना एग्जॉस्ट फैन जरूर से ज्यादा आवाज करने लगा है तो इसकी वजह से कई बार काफी परेशानी होती है. पूर्ण होने की वजह से ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और कुछ जिनको ज्यादा दिक्कत होती है वह इसे बदलकर नया एग्जॉस्ट फैन लगवा लेते हैं, लेकिन आप नया एग्जॉस्ट फैन खरीदने में पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ साधारण से ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत इसे एकदम साइलेंट बनाया जा सकता है.

डस्टिंग

आपने देखा होगा कि चिकनाई जमने की वजह से कई बार एग्जॉस्ट फैन के ऊपर बहुत ज्यादा धूल जमा हो जाती है. जब आप इसे लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं तो धूल की वजह से इसके फैन पर दबाव पड़ता है और इसकी वजह से फैन की मोटर भी दबाव में काम करती है और शोर करने लगती है. इस समस्या को डस्टिंग की मदद से दूर किया जा सकता है.

वाइपिंग

वाइपिंग उसे समय कम आती है जब आपके एग्जॉस्ट फैन पर जरूर से ज्यादा चिकनाई और धूल मिट्टी जमा हो जाती है. ऐसे में आप किसी गीले कपड़े से इसके फैंस पर लगी हुई गंदगी को साफ कर सकते हैं जिससे फैंस का वजन कम हो जाता है. इसके बाद जब फैन का वजन कम हो जाए तब आप इसे एकदम साइलेंट पाएंगे.

एल्कोहल बेस्ड क्लीनर

एल्कोहल बेस्ड क्लीनर आजकल मार्केट में बढ़िया आसानी से मिल जाते हैं और इनका इस्तेमाल करके आप फैन पर लगी हुई गंदगी को आसानी से खत्म कर सकते हैं. अगर आपको इसे खरीदना है तो मार्केट में इन्हें ₹100 से लेकर ₹200 के बीच खरीदा जा सकता है.

ऑयलिंग

कई बार सालों तक सर्विसिंग न किए जाने से एग्जॉस्ट फैन की मोटर के अंदर जंग लगने लग जाता है जिसकी वजह से इसमें से आवाज़ आने लगते हैं. इसके बाद फैन जाम हो जाता है और उसकी जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर यह चलता है. ऐसा ना हो इसके लिए मार्केट में आसानी से फैन के लिए ऑयल मिल जाता है जिसे इस्तेमाल करके आप इससे आने वाले शोर को बेहद ही कम कर सकते हैं.

Trending news