Deepfake से खुद को कैसे बचाएं?, इन टिप्स से आपका डेटा रहेगा बिल्कुल सुरक्षित
Advertisement
trendingNow12171227

Deepfake से खुद को कैसे बचाएं?, इन टिप्स से आपका डेटा रहेगा बिल्कुल सुरक्षित

 

How to Keep Data Safe from Deepfake: हाल के सालों में डीपफेक टेक्नोलॉजी एक बड़ी चिंता बनकर उभरी है. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसी व्यक्ति, खासकर मशहूर सेलिब्रिटी की फोटो और वीडियो में हेरफेर किया जाता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने डेटा को डीपफेक से सेफ रख सकते हैं. 

deepfake

Deepfake Video: आपने डीपफेक वीडियो के बारे में सुना ही होगा. हाल के सालों में डीपफेक टेक्नोलॉजी एक बड़ी चिंता बनकर उभरी है. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसी व्यक्ति, खासकर मशहूर सेलिब्रिटी की फोटो और वीडियो में हेरफेर किया जाता है. ये नकली वीडियो या ऑडियो क्लिप असली जैसे लगते हैं, लेकिन पूरी तरह से फर्जी होते हैं. इन्हें बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जाता है. 

अक्सर गलत इरादे से बनाए गए ये डीपफेक वीडियो किसी की छवि खराब करने, झूठी खबरें फैलाने या ब्लैकमेल करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इस टेक्नोलॉजी के बढ़ने से सच और झूठ में फर्क करना मुश्किल हो सकता है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो की शिकार हो चुकी है. ऐसे में अपने डेटा को एआई से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने डेटा को डीपफेक से सेफ रख सकते हैं. 

डीपफेक से अपना डेटा बचाने का तरीका 

हालांकि, डीपफेक से अपना डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहने का कोई पक्का तरीका नहीं है, लेकिन आप कुछ सावधानी बरतकर जोखिम को कम कर सकते हैं. 

1. डीपफेक का शिकार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि जितना हो सके अपनी निजी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया या दूसरे पब्लिक प्लेटफॉर्म्स पर शेयर न करें. अगर शेयर करना जरूरी है तो प्राइवेसी सेटिंग्स को हाई रखें.

2. आप अपने ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए मजबूत पासवर्ड सेट करके उनकी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं. इससे हैकर्स को आपकी फोटो और वीडियो तक पहुंचना मुश्किल होगा.

3. इसके साथ ही आप अपने डेटा को सेफ रखने के लिए अच्छे एंटीवायरस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके कंप्यूटर को ऐसे मैलवेयर से बचाएगा जो डीपफेक बनाने में इस्तेमाल हो सकता है.

4. डीपफेक वाले कंटेंट को पहचानें. अगर सोशल मीडिया पर कोई वीडियो या फोटो आपको असली न लगे या वीडियो में कोई गड़बड़ी लगे तो उसे शेयर न करें. साथ ही उस वीडियो पर विश्वास ने करें. 

5. अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपनी तस्वीरों और विडियो में वॉटरमार्क लगाएं. ये दूसरों को आपका काम चुराने में दिक्कत पैदा कर सकता है. यह सिक्योरिटी के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर प्रदान करता है. 

Trending news