Exhaust fan इस वजह से हो जाता है Slow, किचन और बाथरूम में करते हैं इस्तेमाल तो आज ही जान लें ये बात
Advertisement
trendingNow11722554

Exhaust fan इस वजह से हो जाता है Slow, किचन और बाथरूम में करते हैं इस्तेमाल तो आज ही जान लें ये बात

Exhaust fan Tips: किचन या बाथरूम में लगा हुआ एग्जॉस्ट फैन आसानी से ख़राब हो जाता है और ठीक तरह से काम नहीं करता है, ऐसे में अगर आप इन टिप्स को अपनाते हैं इसकी परफॉर्मेंस को बेहतर से बेहतर बनाया जा सकता है. 

Exhaust fan इस वजह से हो जाता है Slow, किचन और बाथरूम में करते हैं इस्तेमाल तो आज ही जान लें ये बात

Exhaust fan Cleaning: अगर आप अपने Exhaust fan को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो इसे साफ़ रखना सबसे जरूरी होता है और इसके पीछे बड़ी वजह है, दरअसल Exhaust fan अगर किचन में लगा हो तो इसमें तेल की एक पर्त जम जाती है जिसकी वजह से इस पर धूल-मिट्टी जमा होने लगती है और अगर इसे लंबे समय तक साफ ना किया जाए तो ये बड़ी मुश्किल से ही चल पाता है और आखिर में खराब ही हो जाता है. अगर आपका एग्जॉस्ट फैन भी खराब हो गया है और ठीक तरह से नहीं चल पा रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इसे क्लीन किया जा सकता है और इसकी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है. 

1. एग्जॉस्ट फैन को आप अगर ध्यान रखना चाहते हैं तो सबसे पहला काम आपको करना है एंटी डस्ट स्प्रे का इस्तेमाल, दरअसल मार्केट में कई तरह के एंटी डस्ट स्प्रे हैं जिन्हें आप ₹100 से लेकर ₹300 के बीच खरीद सकते हैं और इन्हें अपने एग्जॉस्ट फैन को क्लीन करने के बाद इसके ब्लेड्स पर स्प्रे करने से हफ्तों तक इन पर गंदगी नहीं जानती है. यह प्रक्रिया आपको तकरीबन हर 7 से 14 दिन के बीच दौरानी होती है जिससे आप अपने घर में लगे हुए एग्जॉस्ट फैन को क्लीन रख सकते हैं और इसकी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

2. आपको बता दें कि एग्जॉस्ट फैन के मेड एरिया पर भी काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से यह अपनी फुल पावर पर काम नहीं कर पाता है, गंदगी बीच वाले हिस्से से सीधा अंदर की तरफ उसने लगती है और फैन को स्लो कर देती है. यूजर्स को लगता है इसमें किसी तरह की खराबी आ गई जबकि असली खराबी गंदगी होती है जो इनको चलने से रोकती है और इसकी स्पीड को स्लो कर देती है. इसके लिए आपको करना सिर्फ यह है कि एक टिशु पेपर नैपकिन लेना है उसे गिला करना है और आप इस के बीच वाले हिस्से को आसानी से साफ कर सकते हैं.

3. एग्जॉस्ट फैन को साफ करने का एक सबसे ट्रेंडिंग तरीका है नॉनएल्कोहलिक स्प्रे, इनको मार्केट से ₹200 से लेकर ₹400 के बीच खरीदा जा सकता है और इन्हें स्प्रे करने के कुछ देर बाद आप बड़ी ही आसानी से एग्जॉस्ट फैन पर लगी हुई गंदगी को वाइप कर सकते हैं. इस प्रोसेस में 5 से 10 मिनट का समय लगता है लेकिन इस बात की गारंटी रहती है कि एग्जॉस्ट फैन में लगी हुई गंदगी बाहर आ जाएगी.

4. आजकल एग्जास्ट फैंस के लिए मार्केट में एंटी रस्ट कोटिंग मौजूद है और इन्हें तब स्प्रे करना होता है जब आप फैन खरीदते हैं. इसे एक बार स्प्रे करने के बाद सालों तक आपके एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड्स में गंदगी जमा नहीं होती है और थोड़ी बहुत गंदगी अगर आप ही जाती है तो उसे आप आसानी से बिना किसी तामझाम के साफ कर सकते हैं.

Trending news