गर्मियां हुईं शुरू: घर में बंद कर दें इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल, बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम
Advertisement
trendingNow11595783

गर्मियां हुईं शुरू: घर में बंद कर दें इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल, बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम

Electricity Reduce: गर्मियों का मौसम आते ही अब आपको बिजली का बिल कम करने के लिए जुगाड़ नहीं लगाना पड़ेगा क्योंकि इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल करके आप बिजली का बिल आधे से कम कर सकते हैं.

गर्मियां हुईं शुरू: घर में बंद कर दें इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल, बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम

Electric Bill: अगर आप गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल कम करने के लिए तरह-तरह के जुगाड़ लगाते हैं और उसके बावजूद भी बिजली के बिल में किसी तरह की कटौती नहीं दिखती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल बिजली का बिल अब बहुत ही आसानी से कम किया जा सकता है और इसके लिए आपको बस कुछ अप्लायंसेज का इस्तेमाल बंद कर देना होता है. जैसे ही आप इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल बंद करते हैं आपको खुद असर दिखने लगता है और बिजली का बिल आधे से भी कम हो जाता है. अगर आपको इनके बारे में कोई भी अंदाजा नहीं है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से अप्लायंसेज हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक गीजर

कुछ लोग कपड़े धोने के लिए या अन्य कामों के लिए गर्मियों के मौसम में भी इलेक्ट्रिक गीजर इस्तेमाल करते रहते हैं ऐसे में होता है यह है कि इलेक्ट्रिक गीजर जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत करता है और बिजली का बिल बढ़ जाता है. अगर आप बड़े हुए बिजली के बिल पर लगाम लगाना चाहते हैं तो गर्मियों में गीजर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए.

इंडक्शन चूल्हा

इंडक्शन चूल्हा कई घरों में लगातार इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गैस वाले चूल्हे की तुलना में इसे इस्तेमाल करना काफी महंगा सौदा साबित होता है. गैस खत्म हो जाने पर आप इसे ऑप्शन के तौर पर जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप अगर इसे लगातार इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको समस्या हो सकती है और बिजली का बिल बहुत ज्यादा बढ़ सकता है.

हीटर

अगर आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां पर तापमान अभी भी बढ़ा नहीं है और लगातार ठंड का मौसम बना हुआ है तो आपको गैस हीटर पर स्विच करना चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रिक हीटर काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं और आप अगर अभी तक कि नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं तो बिजली का बढ़ा हुआ बिल आना आम बात है. वैसे मैं आपको आप गैस हीटर का इस्तेमाल करना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news